चीन में बैरूत से भी बड़ा धमाका,पूरा बाज़ार तबाह, दूर दूर तक धुएं के गुबार

चीन के शांडोंग प्रांत में बेरूत जैसा बड़ा और भीषण धमाका हुआ है. चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह धमाका पूर्वी चीन के शांडोंग प्रांत में एक बाजार के समीप हुआ है. इस धमाके में कितने लोग हताहत हुए हैं, इसका अभी पता नहीं चल पाया है.

ग्लोतबल टाइम्स  की रिपोर्ट के मुताबिक अभी किसी के इस घटना में हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है. घायलों को अस्पीताल में भर्ती कराया गया है. प्रारंभिक जांच में पता चला है कि किसानों के सामान रखने की जगह पर धमाका हुआ था.

ये भी पढ़ें :  US के इस राष्ट्रपति ने उगला था ज़हर- 'बदसूरत हैं, सेक्सलेस होती है भारतीय महिलाएं, पता नहीं बच्चे कैसे पैदा होते हैं'

विस्फोहट के बाद धुएं का विशाल गुबार देखा गया. विस्फोहट से कई घरों की छत उड़ गई और घरों के शीशे टूट गए.

इससे पहले लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाका हुआ था. इस विस्फोहट में अब तक 178 लोगों की मौत हो गई थी. बेरूत पोर्ट पर वेयर हाउस के अंदर 6 साल से 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ था. इस अमोनियम नाइट्रेट का इस्ते2माल खाद बनाने में किया जाना था. इस भीषण धमाके के बाद पूरे बेरूत शहर में बर्बादी का आलम नजर आया.

ये भी पढ़ें :  तेज़ी से अमीरों की तिजोरियों में जा रहा है देश का पैसा, फोर्ब्स पत्रिका की रिपोर्ट में खुलासा, अंबानी टॉप पर

बताया जा रहा है कि लकड़ी काटने के दौरान बिजली के तारों को नुकसान पहुंचा और आग लग गई. इससे धमाका हो गया.

विस्फोणट इतना भीषण था कि 1.5 किमी दूर तक उसके गुबार को देखा गया. बताया जा रहा है कि ऐसे दो धमाके यहां हुए हैं जिनमें से एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की सूचना दी है कि लेबनान में हुए धमाके में 5 भारतीयों को भी मामूली चोट लगी है.