इंडिया की इन कारों का एव्रेज हैरत में डाल देगा

कार का नाम लेते ही सबसे पहला सवाल होता है माइलेज का. कितना देती है ये ही कार पर पहला सवाल करने वाले भारतीयों के लिए हम लेकर आए हैं जानकारी कि कौनसी कार कम लीटर में ज्यादा दूरी देगी. हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं टॉप 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों के बारे में बताएंगे.

सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कारें:
1.
सुजुकी डिजायर: डीजल
माइलेज: 28.40 किलोमीटर प्रलि

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बीते साल 2017 में अपली मिड लेवल सिडान कार डिजायर को पेश किया था. बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी ये कार अपने बेहतरीन परफार्मेंश के चलते शुरू से ही खासी लोकप्रिय रही है. यही कारण है कि कंपनी हर महीने औसतन 30,000 यूनिट की बिक्री करती है. नई डिजायर में कंपनी ने न केवल अत्याधुनि फीचर्स, तकनीक और नया डिजाइन प्रदान किया है बल्कि माइलेज के मामले में भी ये बेहद ही शानदार कार है. कंपनी का दावा है कि नई मारुति डिजायर का डीजल वैरिएंट 28.40 किलोमीटर प्रलि का माइलेज प्रदान करता है.

2. सुजुकी स्विफ्ट: डीजल
माइलेज: 28.40 किलोमीटर प्रलि

मारुति सुजुकी ने बीते साल अपनी हैचबैक कार स्विफ्ट के नए फेसलिफ्ट वर्जन को पेश किया. इस कार को कंपनी ने बिलकुल ही नया डिजाइन, आकर्षक इंटीरियर और अत्याधुनिक फीचर्स से सजाया है. इसके अलावा इस कार में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का DDiS डीजल इंजन प्रयोग किया है. आपको बता दें कि, कंपनी को ये इंजन इटली की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फिएट प्रदान करती है. कंपनी का दावा है कि नई मारुति स्विफ्ट 28.40 किलोमीटर प्रलि का माइलेज प्रदान करती है. जिस तरह से डिजायर अपने सेग्मेंट की सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली कार है ​ठीक वैसे ही स्विफ्ट हैचबैक भी अपने सेग्मेंट की सबसे बेहतरीन कार है.

3. मारुति सुजुकी सियाज: डीजल
माइलेज: 28.09 किलोमीटर प्रलि

नई डिजायर के लांच होने से पहले मारुति सुजुकी सियाज देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार थी. कंपनी ने इस कार में अपने खास स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी (SHVS) इंजन का प्रयोग किया है. जो कि कार के माइलेज को बेहतर बनाता है, कंपनी का दावा है कि सियाज डीजल 28.09 किलोमीटर प्रलि का माइलेज प्रदान करने में सक्षम है. आपको बता दें कि, मारुति सुजुकी सियाज एक प्रीमियम सिडान कार है और इस सेग्मेंट में इतना बेहतर माइलेज मिलना कोई आसान बात नहीं है. फिलहाल कंपनी अपनी इस सिडान कार को अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्मय से बेच रही है. इसके अलावा ये कार 1.5 लीटर की क्षमता वाले पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है.

4. होंडा अमेज: डीजल
माइलेज: 27.40 किलोमीटर प्रलि

सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कारों की फेहरिस्त में जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा की लोकप्रिय सिडान कार अमेज भी शामिल है. इसके अलावा ये इकलौती कार है जो कि इस ​सूचि में मारुति के बैज से नहीं है. होंडा अमेज के नए फेसलिफ्ट संस्करण को कंपनी ने बीते साल 2018 में पेश किया था. इस नए मॉडल में कंपनी ने डिजाइन, फीचर्स और तकनीक के साथ कई बदलाव किए थें. इसमें सबसे बड़ा बदलाव कंपनी ने इसके इंजन में किया था. इसे इस तरह से ट्यून किय गया है कि ये कार 27.40 किलोमीटर प्रलि का माइलेज प्रदान करती है. आपको बता दें कि, मिड लेवल सिडान सेग्मेंट में मारुति डिजायर को सबसे तगड़ी टक्कर होंड अमेज ही दे रही है.

5. मारुति सुजुकी बलेनो: डीजल
माइलेज: 27.39 किलोमीटर प्रलि

इस सूचि में आखिरी कार भी मारुति सुजुकी की है. कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार के तौर बाजार में उतारी गई मारुति बलेनो ने शुरू से ही अपने खास लुक और बेहतरीन फीचर्स के बूते ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित किया है. इस कार ने लोगों के जेहन से मारुति की उस छवि को हटा फेका है कि, मारुति प्रीमियम कारें नहीं बना सकती है. जब से कंपनी ने मारुति बलेनो को पेश किया है तब से प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट में इस कार ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. कंपनी का दावा है कि मारुति सुजुकी बलेनो 27.39 किलोमीटर प्रलि का माइलेज प्रदान करती है. बहुत जल्द ही आपको सड़कों पर टोयोटा बलेनो भी नजर आयेगी जिसे मारुति और टोयोटा दोनों मिलकर बना रहे हैं. इस बारे में हम आपको विस्तार से अगले लेख में बतायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.