दिल्ली मेट्रो की इस लाइन पर नहीं चलेगा टोकन या कार्ड, पर्ची से होगी यात्रा


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

नई दिल्ली : नोएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा तक के बीच एक्वा लाइन मेट्रो में यात्रा करने वाले लोग अब टोकन या मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. दरअसल एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को अब टोकन नहीं मिलेगा. इतना ही नहीं किसी भी अन्य मेट्रो का टोकन भी एक्वा लाइन मेट्रो में काम नहीं करेगा. इसके लिए एक्वा लाइन मेट्रो में यात्रा करने के लिए यात्रियों को अलग से टिकट पर्ची लेनी होगी. जिस पर क्यूआर कोड होगा.

आपको बता दें कि यह पर्ची टोकन की तरह ही काम करेगी. लेकिन फर्क सिर्फ इतना ही होगा कि स्टेशन से बाहर निकलने के लिए टोकन को मशीन मे डालना होता है. लेकिन इस पर्ची को लोग अपने साथ लेकर निकल सकेंगे. इतना ही नहीं एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को मोबाइल पर भी क्यूआर कोड मिल जाएगा. जिसके चलते लोगों को पर्ची लेने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी.

इस मामले में एनएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि एक्वा लाइन मेट्रो में टोकन सिस्ट लागू नहीं होगा. इस दौरान टोकन के बजाए यहां लोगों को यात्रा करने के लिए पर्ची मिलेगी. इस पर्ची का इस्तेमाल सिर्फ दो बार ही किया जा सकेगा.

जो की पहली बार स्टेशन से प्लेटफार्म पर प्रवेश करने के लिए तो वहीं दूसरा यात्रा खत्म होने पर प्लेटफार्म से बाहर निकलने के लिए  प्रयोग किया जाएगा . एग्जिट गेट पर जैसे ही यह पर्ची स्कैन होगी वैसे ही वह बेकार हो जाएगी. इसके साथ ही क्यूआर कोड लोगों को उनके मोबाइल पर भी मिल सकेगा. जिसके जरिए लोग मोबाइल एप के सहारे टिकट बुक कर सकेंगे, ऐसे में यात्रियों को लिए टिकट लेने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. आपको बता दें कि सिर्फ कोच्चि मेट्रो में क्यूआर टिकट का इस्तेमाल किया जा रहा है.