थम नहीं रहा जियो पर मेहरबानियों का सिलसिला, अब दूसरे ऑपरेटरों से काटकर अंबानी को फायदा !

नई दिल्ली : रिलायंस जियो के मामले में अंबानी के फायदे का फिर से एक बार बड़ा फैसला आने की खबरें हैं. इसे भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से ग्राहकों को सस्ती कॉल के तोहफे की तरह प्रचारित किया जा रहा है. ट्राई मोबाइल ऑपरेटर्स की कनेक्टिंग कॉल्स के लिए दिए जाने वाले शुल्क में कटौती कर सकता है. जब मुफ्त में लोगों को कॉल मिल रही है तो सस्ती कॉल की बात बकवास नहीं तो और क्या है.

मौजूदा समय में इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जस (आईयूसी) 14 पैसा प्रति मिनट है जो कि इस कटौती के बाद यह दर 10 पैसे तक हो सकती है. यानी अब रिलायंस जियो दूसरे ऑपरेटर्स को जो पैसे देता था वो सीधे सीधे 40 फीसदी कम हो जाएगा.

इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज वो चार्ज होता है जो कॉल टर्मिनेट करने के लिए एक ऑपरेटर किसी दूसरे ऑपरेटर से लेता है. इन नयी दरों के आने के बाद मुफ्त में कॉल करवा रहे रिलायंस की मौज हो जाएगी और जिन ऑपरेटरों के ग्राहकों को वो कॉल जा रही है वो टापते रह जाएंगे.

इस कदम का मोबाइल कंपनियां शुरू से ही विरोध कर रही हैं क्योंकि उनके हज़ारों करोड़ के इन्फ्रास्ट्रक्चर का फायदा दूसरी कंपनी उठा रही है. इसके लिए जो दर तय थी वो भी अब ट्राइ कम कर रही है. जो भी हो देश में देश गुजरात है और बाकी उसके उवनिवेश.