नोएडा, गाज़ियाबाद में सीएनजी के दाम में बड़ी कटौती, अब इतना कम होगा रेट

नई दिल्ली : नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दामों में भारी कटौती होगी. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की ये बैठक हुई. सीएनजी पर लगने वाला टैक्स अब 21 से घटकार 5 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके साथ ही चिकित्सा तथा अन्य महकमों के कई प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इसके बाद यूपी में सीएनजी करीब साढ़े तीन रुपये किलो सस्ती हो जाएगी.

कैबिनेट ने डॉक्टरों के लिए दो वर्ष का बांड अनिवार्य कर दिया गया है. इसके तहत अब राजकीय चिकित्सा सेवा के तहत आने वाले चिकित्सकों को दो वर्ष का बांड देना होगा. साथ ही एमबीबीएस और एमएस के साथ अन्य कोर्स करने के लिए छात्रों को अब दो वर्ष ग्रामीण क्षेत्रों में बिताना होगा. इनको सीएचसी तथा पीएचसी में अपनी सेवा अनिवार्य रूप से देनी होगी.

इसके अलावा बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी मिली है. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में 22वां संशोधन किया गया है. अध्यापकों का चयन पहले जहां मेरिट के आधार पर होता था वह अब एक सामान्य प्रक्रिया के तहत किया जाएगा. यानी बिना इंटरव्यू के नौकरी देने की प्रधानमंत्री मोदी की योजना के विपरीत अब यहां सिर्फ मेरिट से नहीं बल्कि इंटरव्यू से भरती होगी.

कैबिनेट की बैठक में फैक्ट्री एक्ट में बदलाव को मंजूरी दी गई. इसके तहत अंतर्राज्यीय कर्मकार अधिनियम संशोधन पर भी मुहर लगी है.