नामी बिल्डर के खिलाफ 2500 करोड़ की ठगी का केस दर्ज

नई दिल्ली : जैसे जैसे रियल स्टेट मार्केट में मंदी आ रही है वैसे वैसे बिल्डरों के जेल जाने की रफ्तार भी बढ़ रही है. जेल जाने की वजह सिर्फ व्यापार का कमज़ोर होना नहीं है बल्कि बिल्डरों के घोटाले और फ्रॉड इससे सामने आने लगे हैं. सबसे ताज़ा मामला थ्री सी (3सी) बिल्डर के 2500 करोड़ रुपए के खिलाफ केस का है. इस मामले में नोएडा के सेक्टर 110 स्थित लोटस पनास नामक अपार्टमेंट के बायर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय तहलानी ने थाना एक्सप्रेस-वे में बिल्डर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है.  मामला नोएडा के थाना एक्सप्रेस-वे में थ्री सी (3सी) बिल्डर के खिलाफ  दर्ज हुआ है.

3सी बिल्डर के मालिक निर्मलजीत सिंह, विदुर भारद्वाज और सुरप्रीत सिंह सूरी ने लीज रेंट और लेबर सेस के नाम पर करीब 4100 खरीदारों से 2500 करोड़ रुपए लिए. लेकिन संबंधित विभाग में जमा नहीं कराए.

एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने 2010 से 2012 के बीच इस प्रोजेक्ट में अलग-अलग साइज के फ्लैट बुक कराए थे. जिसके लिए उन्होंने अधिकांश रकम चुका दिया है. आरोप है कि बिल्डर ने प्रोजेक्ट में फ्लैट खरीददारों से इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 25 सौ करोड़ रुपए लिए. इसके बावजूद प्रोजेक्ट तय समय से कई साल देर से चल रहा है.

प्रोजेक्ट में आधे से भी कम टावर का अभी तक निर्माण हुआ है. जो टावर बने हैं उसमें भी आधे-अधूरे कार्य करा कर ही लोगों को फ्लैट पर कब्जा दे दिया गया है. इसके अलावा भी बिल्डर ने अन्य कई सुविधाओं के नाम पर पैसे लिए हैं, लेकिन खरीदारों को वह सुविधाएं नहीं मिल रहीं.