ताज महल पर बयान के बाद संगीत सोम के साथ ये हुआ, अब बीेजेपी क्या करेगी ?

नई दिल्ली: दो महीने पहले तक ताज महल तेजो महालय था. एक शिवमंदिर था . अब जब केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया कि वो ताजमहल है तो राष्ट्रीय कलंक हो गया. बीजेपी और संघ परिवार मानते कुछ हैं और बोलते कुछ है. वो जो मानते हैं वो बींच बीच में कोई बोलने लगता है. बीजेपी विधायक संगीत सोम ने अब वो बोल दिया है जो बीजेपी कहना तो चाहती है लेकिन बोलती नहीं है. उन्होंने ताजमहल को देश के इतिहास का हिस्सा मानने पर आपत्ति जताई है. मेरठ में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ”कैसा इतिहास? उसको बनाने वाला हिंदुओं को मिटाना चाहता था.”

संगीत सोम कहते हैं, ”कुछ लोगों को दर्द हुआ कि आगरा का ताजमहल ऐतिहासिक स्थलों में से निकाल दिया गया है. कैसा इतिहास, कहां का इतिहास कौन सा इतिहास. उसको बनाने वाला हिंदुओं का सफाया करना चाहता था.”

उन्होंने कहा, ”ऐसे लोगों का नाम अगर इतिहास में होगा तो ये दुर्भाग्य की बात है. मैं गारंटी के साथ आपसे कहता हूं इतिहास बदला जाएगा. इतिहास बदल रहा है. पिछले बहुत सालों में देश और उत्तर प्रदेश में जो इतिहास बिगाड़ने का काम हुआ है, आज हिन्दुस्तान और उत्तर प्रदेश की सरकार उस इतिहास को किताबों में लाने का काम कर रही है.”

इस पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तिहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) के नेता और सांसद असदउद्दीन ओवैसी ने संगीत सोम के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

उन्होंने ट्वीट किया, ”उन्हीं ‘देशद्रोहियों’ ने लाल किला भी बनवाया था. क्या (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी वहां से तिरंगा फहराना भी छोड़ देंगे? क्या मोदी और योगी (आदित्यनाथ) घरेलू और विदेशी पर्यटकों को ताज महल ना घूमने का हुक़्म दे सकते हैं?”

ओवैसी ने ये भी लिखा, ”दिल्ली में हैदराबाद हाउस भी ‘देशद्रोही’ ने बनवाया था. क्या मोदी वहां विदेशी मेहमानों की मेज़बानी करना छोड़ देंगे.”

संगीत सोम के बयान को लेकर लोगों सोशल मीडिया पर खूब प्रतिक्रियाएं दी हैं. ट्विटर और फ़ेसबुक पर लोगों ने बीजेपी विधायक के बयान पर अलग-अलग अंदाज़ में तंज भी कसे.

 

ट्विटर पर ही नरेंद्र तनेजा लिखते हैं, ”ताजमहल, भारत का गौरव ताजमहल है. भारत खुशनसीब है कि इतने अजूबों, इमारतों और ऐतिहासिक जगहों वाला देश है.”

@syedhinafaraz नाम के हैंडल ने ट्वीट करके सवाल उठाया, ”अगर ताजमहल देशद्रोहियों ने बनाया है और संगीत सोम इसे इतिहास की किताबों से हटाना चाहते हैं तो लाल क़िला के बारे में क्या ख्याल है? तिरंगा नहीं फहराएंगे?”

@kousiksengupta नाम के हैंडल से ट्वीट किया गया, ”ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है. जल्द ही बीजेपी को आठवें अजूबे के तौर पर जोड़ा जाएगा.”

सोनम महाजन लिखती हैं, ”मैं संगीत सोम की बात से सहमत हूं. ताजमहल वाकई हमारे मूल्यों पर धब्बा है. इसे बनाने वाले ने हिंदुओं को सताया और उनके मंदिरों को लूटा, मजदूरों के हाथ काटे.”

फ़ेसबुक पर शाहबाज़ हैदर अली लिखते हैं, ”ताजमहल देश के लिए कलंक है और संगीत सोम भारत रत्न. हद है मज़ाक की भी…”