मौसम विभाग की चेतावनी: मुंबई में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

मुंबई में भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने गुरुवार (27 जुलाई) को रेड अलर्ट जारी किया है। भारत के विश्वसनीय मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी में विशेष चेतावनी दी है और इस चेतावनी के तहत मुंबई यूनिवर्सिटी ने सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इस मौसमी स्थिति के चलते लोगों को सुरक्षित रहने के लिए सरकार ने सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

मौसम विभाग ने मुंबई और उपनगरों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं, जो बारिश की तेज़ी को और बढ़ा सकती हैं। इसलिए, लोगों से अनुरोध है कि वे घर से बाहर जाने से पहले यह विशेष भविष्यवाणी ध्यान से देखें और अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

रेड अलर्ट के बीच मुंबई और उपनगरों में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। भारत के प्रमुख मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक 61.19 मिमी बारिश हुई है, जबकि इसी अवधि में पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 34.53 मिमी और 40.68 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश के चलते यातायात धीमा हो गया है, लेकिन लोकल ट्रेन और बेस्ट की बसें अभी भी सामान्य रूप से चल रही हैं। लेकिन लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि मौसम में बदलाव हो सकता है और बारिश की तेज़ी बढ़ सकती है।

Leave a Reply