केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा में मिली हरी झंडी

26 जुलाई ,बुधवार को एक महत्वपूर्ण घटना के तहत, कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस जमा कर दिया, जिसको लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने स्वीकार किया। इस कदम से विपक्ष मणिपुर में भड़की जातियों के बीच हिंसा के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय स्तर पर बयान देने की मांग कर रहा है।

नियमानुसार, इस प्रस्ताव की चर्चा अगले हफ्ते हो सकती है। लोकसभा नेता यह देखेंगे कि नोटिस को कम से कम 50 सांसदों का समर्थन है या नहीं, और फिर इस पर चर्चा के लिए समय और तारीख तय करेंगे।

अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा सदस्य के पास 50 से अधिक सदस्यों के हस्ताक्षर होने के बाद ही लाया जा सकता है।

प्रक्रिया और आचरण के नियमों के अनुच्छेद 198 अविश्वास प्रस्ताव की लाने की प्रक्रिया को समझाते हैं। इसके अनुसार, सदस्य को सुबह 10 बजे से पहले लिखित सूचना देनी होगी और फिर स्पीकर दिन, समय और तारीख तय करेंगे।

मोदी सरकार के 9 सालों के शासन में यह पहली बार नहीं है कि विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव लाया है। यह पहली बार इस सरकार के दूसरे कार्यकाल में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव है।

पहला अविश्वास प्रस्ताव 20 जुलाई 2018 को लोकसभा में लाया गया था।

2018 में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर 325 सांसदों ने इसके खिलाफ तो 126 सांसदों ने समर्थन में मतदान किया था, जिससे यह प्रस्ताव गिर गया था।

वर्तमान में, सरकार को संसद के दोनों सदनों में बहुमत है, इसलिए विपक्षी गठबंधन के द्वारा यह अविश्वास प्रस्ताव देना उत्तराधिकारी गट के पहले मजबूत प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा रहा है। विपक्ष मंत्रिमंडल के मुख्यमंत्री को संसद में मणिपुर पर बोलने की मांग कर रहा है।

अविश्वास प्रस्ताव ने एनडीए बनाम भारत की राजनीतिक लड़ाई को और तेज कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को भारत और ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच समानता बताई और कहा कि देश को विभाजित करने वाले संगठनों के नाम में भी भारत था।

केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर कहा कि सरकार हर स्थिति के लिए तैयार है और वे मणिपुर पर चर्चा करना चाहते हैं।

Leave a Reply