आज लोकसभा चुनाव हुए तो किसको, कितनी सीटें मिलेंगी,सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे

अब एक साल से भी कम समय बचा है लोकसभा चुनाव 2024 के लिए। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सत्ता को बेदखल करने के लिए विपक्षी दलों ने एका की कवायद जारी रखी है। हालांकि, पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक ने उनकी आशाएं नष्ट कर दी है। इस बैठक में दिल्ली अध्यादेश के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच तकरार ने इसकी सफलता को प्रभावित किया है। हालांकि, विपक्षी दलों ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने की सहमति जताई है। पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक के बाद, टाइम्स नाउ नवभारत जन गण ने एक सर्वे के माध्यम से चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

इस सर्वे के अनुसार, दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भाजपा को 47% से ज्यादा वोट मिलने की संभावना है। दूसरी स्थानीय दल आप को 32% मतदाता समर्थन की उम्मीद है और कांग्रेस को 15% मतदाताओं का समर्थन मिला है। इस सर्वे के मुताबिक, भाजपा इस बार दिल्ली की सभी सीटों पर जीत के करीब है। लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में भाजपा ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी। साल 2014 में मनोज तिवारी, मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा, डॉ. हर्षवर्धन, महेश गिरी और उदित राज ने चुनाव जीते थे।

साल 2019 में महेश गिरी और उदित राज की जगह क्रिकेटर गौतम गंभीर और गायक हंसराज हंस को टिकट मिला। इन बदलावों के बावजूद, भा.ज.पा ने फिर से दिल्ली की पांच सीटों पर जीत दर्ज की। ताजगी सर्वे रिपोर्ट भी इस दिशा में जारी है। इसका मतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भा.ज.पा एक बार फिर से दिल्ली की सभी सीटों पर जीत का रिकॉर्ड बना सकती है।

Leave a Reply