डॉक्टरों की लूट से बचाएगा आरोग्यम

आम जनमानस को व्यावसायिक अस्पतालों की लूट से संरक्षण देने के लिए नोएडा लोकमंच के स्वास्थ्य प्रकल्प की ओर से शनिवार को सेक्टर-100 में श्री टेकराम सिंह मेमोरियल स्वास्थ्य केंद्र (आरोग्यम) की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन सीएमओ अनुराग भार्गव, पूर्व राज्यपाल प्रभात कुमार और राज्यसभा के पूर्व महासचिव योगेंद्र नारायण ने किया। इस केंद्र में चिकित्सा की सभी विधाओं, एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक और एक्यूपंचर विधि से इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना ने बताया कि इस आरोग्यम में गरीबों और जरूरतमंदों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस केंद्र में चिकित्सा की सभी विधाओं, एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक और एक्यूपंचर विधि से इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। पहले दिन रोगी से पंजीकरण के रूप में 10 रुपये लिए जाएंगे, जो एक सप्ताह तक मान्य होगा। महेश सक्सेना ने बताया कि आरोग्यम में सुबह और शाम विशेषज्ञ डाक्टर अपनी सेवाएं देंगे। इस केंद्र में आने वाले मरीजों को नि:शुल्क दवाएं भी दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि अगले तीन माह में इस केंद्र में फिजियोथेरेपी सेंटर की शुरुआत की जाएगी। तथा शीघ्र ही डायलिसिस सेंटर का भी प्रारंभ किया जाएगा जिससे डायलिसिस करवाने वाले मरीजों को सस्ती दर पर इसकी सुविधा मिल सके।


लोकमंच के महासचिव ने बताया कि ऋषिपाल सिंह के टेकराम मेमोरियल स्कूल और कुलश्रेष्ठ कैंसर संस्थान के सहयोग से इस केंद्र आरोग्यम की शुरुआत की गई है। उन्हीं के नाम पर इस केंद्र का नाम श्री टेकराम सिंह मेमोरियल स्वास्थ्य केंद्र (आरोग्यम) रखा गया है। इस अवसर पर सीएमओ अनुराग भार्गव, सुशील त्रिपाठी, गणेश शंकर त्रिपाठी, जस्टिस ओपी गर्ग, डॉ महेश, डॉ कुलश्रेष्ठ, पूर्व सीएमओ डॉ अशोक मिश्रा, जमील अहमद, मुकुल वाजपेयी, विपिन मल्हन, पीएस जैन, इंदिरा चौधरी , डॉक्टर एसपी जैन, योगेन्द्र शर्मा, लीका सक्सेना, विभा बंसल, नीरज भटनागर और ब्रम्ह प्रकाश समेत बहुत से लोग उपस्थित थे।