जब विमान से उतरकर चल पड़े वाजपेयी, कम करना पड़ा पेट्रोल

जब अटल जी विमान में कम करना पड़ा 100 लीटर पेट्रोल

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी कितने सहज और सरल थे, इसका अंदाजा 26 साल पहले आगरा में घटित एक घटना से लगाया जा सकता है. इसके प्रत्यक्षदर्शी हैं भाजपा नेता और नगर निगम शाहदरा उत्तरी जोन के उपाध्यक्ष श्याम सुंदर अग्रवाल.

अटल जी का सहज स्वभाव

अग्रवाल ने बताया कि हवाई जहाज में क्षमता से एक शख्स अधिक हो गए तो अटल खुद हवाई जहाज से उतरने लगे थे. उन्होंने बताया कि 1992 में आगरा में विधानसभा चुनाव हो रहे थे. इसके लिए वाजपेयी की एक जनसभा वहां आयोजित की गई थी. इसमें दिल्ली के पत्रकारों को लेकर पहुंचने की जिम्मेदारी श्याम सुंदर अग्रवाल की थी. वे नौ पत्रकारों को लेकर सड़क मार्ग से आगरा पहुंच गए.

पायलट ने कहा कि एक व्यक्ति को उतरना पड़ेगा.

यहां जनसभा के बाद सभी पत्रकारों को अटल के साथ ही हवाई जहाज से दिल्ली लौटना था. जनसभा खत्म होने के बाद अग्रवाल पत्रकारों को लेकर हवाई अड्डे पहुंच गए. यहां अटल जी भी अपने निजी सचिव के साथ पहुंचे. उन्होंने सभी पत्रकारों से एक-एक कर मुलाकात की. उनसे पूछा कि आपने कुछ खाया या नहीं. इसके बाद सभी लोग 12 सीटों वाले हवाई जहाज में बैठ गए, लेकिन वजन अधिक हो जाने के कारण पायलट ने कहा कि एक व्यक्ति को उतरना पड़ेगा.

वाजपेयी जी भी हवाई जहाज से उतरने लगे

इतना सुनते ही श्याम सुंदर अग्रवाल नीचे उतरने लगे. इस पर पत्रकारों ने कहा कि वे भी अग्रवाल के साथ सड़क मार्ग से चले जाएंगे, लेकिन इसी बीच वाजपेयी हवाई जहाज से उतरने लगे. उन्होंने कहा कि सभी लोग सड़क मार्ग से ही चलते हैं. यह देख पायलट ने थोड़ा इंतजार करने के लिए कहा. इसके बाद उन्होंने सौ लीटर ईंधन को कम करवाया. इसके बाद सभी लोगों ने उड़ान भरी.

Leave a Reply