कोरोना: प्रशासन की चेतावनी, सब्ज़ी खरीदते समय रखें ये सावधानी

दिल्ली के महरौली में सब्जी बेचने वाला एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. शख्स के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद प्रशासनिक अमला बेचैन हो गया है. दक्षिणी दिल्ली के जिलाधिकारी बीएम मिश्रा ने लोगों से अपील की है कि स्ट्रीट वेंडर्स से सामान खरीदने से पहले उसके स्वास्थ्य के बारे में जायजा ले लें.

जिला प्रशासन की ओर से जारी निर्देश में उन्होंने कहा है कि सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे अपने स्ट्रीट वेंडर्स से जब भी कोई सामान खरीदें तो उसके स्वास्थ्य के बारे में जांच लें कि कहीं उसे फ्लू या अन्य लक्षण तो नहीं हैं. प्रशासन ने कहा है कि स्ट्रीट वेंडर्स की स्क्रीनिंग की जा रही है लेकिन हर कोई ऐसे स्ट्रीट वेंडर को रोके जो बीमार होने के बावजूद ठेला लगा रहा हो या दुकान चला रहा हो.

जिलाधिकारी ने यह भी लोगों से अपील की है कि इस प्रक्रिया में किसी वेंडर के साथ दुर्व्यवहार न किया जाए, न ही गाली-गलौज की जाए. वेंडर्स से दोस्ताना व्यवहार करें जिससे वह सही तौर पर आपके सामने आ सके. ऐसे वेंडर से बस कुछ खरीदना बंद कर दीजिए. सभी विवरण के साथ हमें तत्काल सूचित करे. हम ऐसे संदिग्ध व्यक्ति की स्क्रीनिंग कराएंगे.

दिल्ली के महरौली में एक सब्जी विक्रेता कोविड-19 का शिकार हो गया है. महरौली के वार्ड संख्या 3 में रहने वाले इस शख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद शख्स दुकान नहीं लगा रहा था.

शख्स मंडी में भी नहीं जा रहा था. शख्स डीटीसी टर्मिनल स्थित मंडी से सब्जियां खरीदता था. सब्जी विक्रेता के संपर्क में आए लोगों को चेक किया गया है. उन्हें तेरापंथ भवन में रखा गया है.

महरौली इलाके के इलाके के लेक व्यू अपार्टमेन्ट को भी सील कर दिया गया है. इस अपार्टमेंट में रहने वाली एक स्वस्थ्यकर्मी और उसका ससुर कोरोनो पॉजिटिव पाया गया था. परिवार में 9 लोगों में कोरोना संक्रमण लक्षण पाए गए. कोरोनो पॉजिटिव पाए गए दोनों लोग कोरोना के लक्षण होने के बाद भी रोजमर्रा के काम कर रहे थे.

इस अपार्टमेंट में करीब 250 लोग रहते हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस बेहद तेजी से फैल रहा है. संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 92 तक पहुंच गई है. बीते 24 घंटों में 3 नए हॉटस्पॉट जोन सामने आए हैं. नए कंटेनमेंट जोन में महरौली, द्वारका और पूर्वी दिल्ली से सामने आए हैं.