अब गूगल फोटोज पर नहीं मिलेंगी पुरानी तस्वीरें, ये हैं नए बदलाव

अपने पुराने फोटो और यादें संभालकर रखने के लिए गूगल फोटोज पर अब बैकअप की सुविधा बंद होने वाली है. अब तक गूगल का फोटो बैकअप प्लेटफॉर्म आपके एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में सेव हुई सभी फोटो को अपने आप अपलोड कर देता था. इनमें वो फोटो और वीडियो भी शामिल थे, जो फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम सरीखे एप द्वारा बनाये गये फोल्डर में स्टोर होते थे. बल्कि आपके पास विकल्प होता था कि आप कोई भी फोटो ऑटो बैकअप कर सकें.

ये भी पढ़ें :  VIDEO: कपिल बोले, सुनील से मारपीट की वजह थी कुछ और, बार-बार किया याद

लेकिन अब दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने कहा है कि उसने अब अपने इस फीचर को बंद कर दिया है और अब आपको खुद इन फोटो को सेव करना होगा या इस सुविधा के लिए इस काम के लिए बने किसी ऐप की मदद लेनी होगी.

उसने इसके लिए कोविड-19 की शुरुआत के बाद तस्वीरें साझा करने की प्रवृति में आये उछाल का हवाला दिया है. इस संबंध में एक बयान में कहा गया कि कोविड-19 की वजह से लोग ज्यादा फोटो और वीडियो साझा कर रहे हैं. इसलिए इंटरनेट संसाधनों को संरक्षित करने के लिए व्हाट्सएप, मैसेजेस और किक जैसे मैसेजिंग एप द्वारा बनाये गये डिवाइस फोल्डर के लिए बैकअप एवं सिंक को बंद कर दिया गया है. आप इसे सेटिंग में कभी भी बदल सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  प्यार करने वाले कोरोना से डरते नहीं, सीना तानकर लड़ते हैं

गूगल ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया एप के जरिये पहले ही बैकअप और ऑर्गेनाइज्ड हो चुका कोई भी फोटो इस बदलाव से प्रभावित नहीं हुआ है.