जब राहुल गांधी ने कहा – मेरी तो शादी हो चुकी है, बताया पत्नी का नाम


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को ये कहकर चौंका दिया कि उनकी शादी हो चुकी है. उन्होंने कहा कि जिससे उनकी शादी हुई है उसका नाम सी से शुरू होता हौ और वो कांग्रेस है. उन्होंने यह टिप्पणी संपादकों के साथ बातचीत के दौरान की. इस दौरान उनसे उनकी शादी की योजना के बारे में पूछा गया था.

उन्होंने साफ किया कि वह नरम या कट्टर हिंदुत्व के अनुरागी नहीं हैं. कांग्रेस अध्यक्ष इस बात पर सहमत नहीं हुए कि वह बहुसंख्यक समुदाय को रिझाने के लिए नरम हिंदुत्व को गले लगाएंगे. उन्होंने कहा, “मैं हिंदुत्व के किसी भी प्रकार में विश्वास नहीं रखता, चाहे वह नरम हिंदुत्व हो या कट्टर हिंदुत्व.

 

हिंदू हैं, बस हो गया..जो धर्म की राजनीति करते हैं, वे हिंदुत्व की बात करते हैं. हमें धर्म की राजनीति नहीं करनी है. हिंदू होना और धर्म की राजनीति करना, दो अलग-अलग चीजें हैं.”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि धार्मिक नेताओं से उनकी मुलाकात और धार्मिक स्थलों पर जाने में कुछ भी गलत नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मतभेद पर उन्होंने जोर देकर कहा कि यह वैचारिक मतभेद है न कि व्यक्तिगत.

दो दिवसीय हैदराबाद दौरे के बीच राहुल ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी 2019 में प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे.’ उन्होंने पूर्वानुमान लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 230 सीटें तक नहीं जीत पाएगी जिसके कारण मोदी के दोबारा से प्रधानमंत्री बनने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

भाजपा नेतृत्व उत्तर प्रदेश और बिहार में गैर भाजपाई दलों के साथ गठबंधन नहीं करने की प्रारंभिक रूप से बात जाहिर कर चुका है. उन्होंने कहा कि वह इस पर कार्य कर करेंगे. राहुल ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाइयां समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ गठबंधन के लिए मुक्त हैं. उन्होंने विश्वास जताया कि तेलंगाना में कांग्रेस सत्ता पर काबिज होगी.

आंध्र प्रदेश के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि पार्टी यहां अपनी स्थिति में सुधार कर रही है. 2014 में यहां कांग्रेस को खाली हाथ रहना पड़ा था. उन्होंने देश में बढ़ती असहिष्णुता पर अपनी आवाज बुलंद की. उन्होंने कहा कि देश में अल्पसंख्यक असुरक्षित महसूस कर रहे हैं.

उन्होंने किसानों की समस्याओं और बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि मोदी सालाना दो करोड़ रोजगार मुहैया कराने के अपने वादे में विफल रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘चीन 24 घंटे में 50 हजार लोगों को रोजगार देता है जबकि भारत में इसी अवधि के दौरान केवल 458 लोगों को रोजगार मिलता है.’

Leave a Reply