कबूतरबाज़ी मामले में दलेर मेहंदी को दो साल की कैद, जानिए क्या होती है कबूतरबाज़ी

कबूतरबाज़ी मामले में दलेर मेहंदी को दो साल की कैद, जानिए क्या होती है कबूतरबाज़ी

नई दिल्‍ली : पंजाब के पटियाला कोर्ट ने 2003 से जुड़े मानव तस्करी के मामले में दलेर मेहंदी को दोषी करार दिया गया है. कोर्ट ने दलेर मेहंदी को 2 साल के कैद की सजा भी सुना दी है. दलेर मेहंदी पर आरोप है कि वो कबूतरबाज़ी के ज़रिए लोगों को विदेश ले जाते थे.  दलेर मेहंदी के खिलाफ मानव तस्करी का पहला मामला 2003 में बख्‍शीश सिंह नाम के शख्‍स की शिकायत पर दर्ज किया गया था.

इस मामले में दिलेर मेहंदी के साथ ही उनके भाई शमशेर सिंह पर भी आरोप हैं. जानेमाने सिंगर दलेर मेहंदी ‘दंगल’, ‘सुल्‍तान’ जैसी कई फिल्‍मों में अपनी आवाज दे चुके हैं. सिंगर दलेर मेहंदी पर आरोप था कि उन्होंने गैर-कानूनी तरीके से लोगों को विदेश भेजने का काम किया.

 

क्या होती है कबूतरबाज़ी

कबूतर बाज़ी वो तरीका है जिसमें अवैध तरीके से लोगों को विदेश ले जाया जाता था. आरोप है कि दलेर मेहंदी जब विदेशों में परफॉर्मेंस के लिए जाते थे तो कुछ ऐसे लोगों को अपने क्रू का हिस्सा बताकर साथ ले जातेथे जो फिर वहीं रह जाते थे.

दलेर के खिलाफ ये मामला अमेरिका में दर्ज किया गया था. दलेर मेहंदी और उनके भाई शमशेर सिंह पर आरोप है कि वह कुछ लोगों को अपनी टीम का हिस्‍सा बताकर गैरकानूनी तरीके से विदेश ले गए और इस काम के लिए उन्‍होंने मोटी रकम भी वसूली.

मेहंदी और उनके भाई ने 1998 और 1999 के दौरान दो बार अमेरिका में शो किए. इसी शो के लिए वह अपनी पूरी टीम के साथ अमेरिका पहुंचे थे. आरोप है कि इस दौरान उन्‍होंने गैर कानूनी तरीके से अपनी इस टीम के 10 सदस्‍यों को वहीं छोड़ दिया था. उनपर आरोप है कि उन्‍होंने कथित तौर पर तीन लड़कियों को सैन फ्रांसिस्को छोड़ दिया था.