जीएसटी के चक्कर में सेल, जानिए क्या बिक रहा है सस्ता

जीएसटी के चक्कर में सेल, जानिए क्या बिक रहा है सस्ता

नई दिल्ली: एक जुलाई से देश में जीएसटी लागू होने वाला है. इस नई कर व्यवस्था के लागू होने के पहले हर बड़े ब्रांड और स्टोर में सेल का बोर्ड लोगों को दिख रहा है. दरअसल GST लागू होते ही हर चीज़ पर टैक्स बदल जायेगा. इसलिए दुकानदार अपना माल सेल में लगाकर ज्यादा से ज्यादा स्टॉक क्लियर कर देना चाहते हैं.

कुछ सामानों पर पहले की तुलना में ज्यादा टैक्स लगेगा तो किसी पर कम. ज्यादातर लग्ज़री सामानों पर टैक्स बढ़ रहा हैं और उसी का नतीजा हैं कि हर दुकानदार अपने पुराने स्टॉक को क्लियर कर रहा हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर टैक्स 16% से बढ़कर 28% हो जाएगा इसलिए पुराने स्टॉक को 10 से 12% की छूट पर बेचा जा रहा है.

फुटवेयर पर टैक्स 5% से बढ़कर 18% हो जाएगा तो इसीलिए फुट वेयर स्टोर्स में भी पुराने स्टॉक को क्लियर करने के लिए सेल लगी हैं.

इसके अलावा बेल्ट, वॉलेट पर भी 28% का टैक्स लगेगा. दिल्ली के CP में हैंडलूम साड़ियों के विक्रेता मयंक जैन की माने तो अभी तक इस पर कोई टैक्स नहीं लगता था लेकिन GST के बाद इस पर भी 5% का टैक्स लगेगा जिसका असर कस्टमर की जेब पर पड़ेगा.

हर साल जुलाई के आसपास ब्रैंड स्टोर्स में सेल लगती ही थी लेकिन इस बार GST की वजह से ये सेल थोड़ा पहले ही लगा दी गई ताकि GST से पहले पुराना स्टॉक क्लियर भी हो जाये और एन्ड ऑफ सीजन सेल भी हो जाए.

व्यापारियों का कहना है कि  अभी किसी को भी इस बात की स्पष्ट जानकारी नही हैं कि पुराने स्टॉक्स पर GST के बाद कितना टैक्स एप्लीकेबल होगा इसीलिए रिस्क न लेकर सेल लगाकर स्टॉक क्लियर किया जा रहा हैं.

अलग-अलग सामान और उसके कंपोनेंट्स पर लगने वाली GST की अलग-अलग टैक्स दरों को लेकर ट्रेडर्स में भी काफी कंफ्यूशन हैं. अब ऐसे में GST के बाद आइटम्स के दामो में क्या क्या बदलाव होंगे ये GST लागू होने के बाद ही स्पष्ट होगा.