अमेरिकी जनरल का बयान- ट्रंप के कहने पर नहीं चलाऊंगा परमाणु बम, मूर्ख नहीं हैं हम

वाशिंगटन : नॉर्थ कोरिया को बार बार परमाणु युद्ध की धमकी दे रहे डोनाल्ड ट्रंप को 440 वोल्टा का वो लगा है. अमेरिका के परमाणु हथियारों के प्रभारी जनरल ने साफ कह दिया है कि अगर राष्ट्रपति ट्रंप सीधे उन्हें परमाणु बम इस्तेमाल करने का आदेश देते हैं तो वो उनकी बात मानने से इनकार कर देंगे.

हीटेन ने कहा कि कुछ लोग अगर यह सोचते हैं कि हम मूर्ख हैं, तो वह गलत हैं. हम मूर्ख नहीं हैं. हमारे पास अगर जिम्मेदारी है, तो हम मूर्ख नहीं हो सकते. हम सारी परिस्थितियों को देखकर अंतिम फैसला लेंगे.

अमेरिका की स्टै्रटेजिक कमांड के कमांडर एयरफोर्स जनरल जॉन हीटेन ने यह बात कनाडा के एक कार्यक्रम में कही. इसी स्ट्रैटेजिक कमांड पर परमाणु हथियारों की देखरेख और उनके इस्तेमाल का जिम्मा है. अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने हीटेन के इस बयान पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है.

हीटेन ने कहा, स्ट्रैटेजिक कमांड के प्रमुख के तौर पर वह राष्ट्रपति को सलाह देंगे और उसके बाद उनके आदेश की प्रतीक्षा करेंगे. अगर वह आदेश गलत होगा, तो राष्ट्रपति को बताएंगे कि उनका आदेश गलत है. विकल्पों के बारे में जानकारी देंगे.

जनरल हीटेन परमाणु हथियारों पर मिलने वाले आदेश के विषय पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा, अगर कोई गलत आदेश को मानता है तो उसे पूरी उम्र के लिए जेल जाना पड़ सकता है. उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया से चल रही तनातनी के बीच अमेरिका में परमाणु हमले का विकल्प इस्तेमाल करने पर चर्चा चल रही है.