मिश्र में मस्जिद के पास आतंकी हमला, बम धमाके और फायरिंग में 235 की मौत

काहिरा: मिस्र के अशांत उत्तरी सिनाई में शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान एक मसजिद पर हुए आतंकी हमले में 235 से भी बहुत ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्‍यादा लोग घायल हुए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित अलआरिश शहर के अल रौदा मसजिद के समीप यह बम रखा गया था जो नमाज के दौरान फटा.

समाचार एजेंसी एमईएनए के अनुसार धमामों के बाद मौके से भागने की कोशिश कर रहे मासूम लोगों को चार वाहनों में सवार बंदूकधारियों ने गोलियों से ढेर कर दिया.. ‘अहराम ऑनलाइन’ के अनुसार कम से कम 235 नमाजियों की मौत हो गई और 100 अन्य घायल हो गए. विस्फोट में मसजिद को भी काफी नुकसान पहुंचा है.

मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद मुजाहिद ने इस घटना को ‘आतंकी हमला’ करार दिया. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि जिन लोगों को निशाना बनाया गया है वे सुरक्षा बलों के समर्थक हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मसजिद में सूफी विचार को मानने वाले लोग आते थे. सूफी मुसलमान कट्टरता का विरोध करते हैं. घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए करीब 50 एंबुलेंस काम कर रही थीं. अब तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

इस वहशियाना एक्शन के बाद मिस्र की सरकार ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी इस घटना पर चर्चा के लिए अधिकारियों के साथ आपात बैठक करेंगे. मिस्र के उत्तरी सिनाई में जनवरी, 2011 की क्रांति के बाद से ही कई हिंसक हमले हुए हैं. जनवरी, 2011 में हुई क्रांति से राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक की सत्ता चली गयी थी.