CBI के पास सुप्रीम कोर्ट ने नहीं छोड़ा कोई विकल्प, देना होगा सबूत

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता मे पुलिस कमिश्नर के यहां छापे डालने के मामले में सीबीआर्ई को ज्यादा भाव नहीं दिया. सर्वोच्च न्यायालय ने मामले पर तुरंत सुनवाई से मना कर दिया है.
सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि आपके पास अगर कोलकाता के पुलिस कमिश्नर के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं तो वह तुरंत सुनवाई कर सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा है कि वह पहले लाए, अगर कमिश्नर के खिलाफ सबूत हैं और वो दोषी हैं तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले की सुनवाई कल मंगलवार को की जाएगी.
सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि सभी पक्ष अपने सबूत पेश करेंगे. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि अगर कोलकाता पुलिस कमिश्नर किसी तरह के सबूत मिटाने की सोचते भी हैं तो उन्हें पछताना पड़ेगा.
आप इस मुद्दे पर सबूत पेश करें. सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की ओर से सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि हमने अर्जी लगाई है कि मुकदमे के सबूत नष्ट किए जा रहे हैं. इस दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों से सबूत पेश करने की बात कही है.
सीबीआई ने अपनी याचिका में लिखा है कि पश्चिम बंगाल सरकार और पुलिस उनकी जांच में सहयोग नहीं कर रही है. उन्होंने ये भी दावा किया है कि दोनों ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना कर रहे हैं.
कल शाम से जारी है सियासी ड्रामा
देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सबसे बड़ी जांच एजेंसी के 5 अफसरों को ही राज्य की पुलिस ने हिरासत में ले लिया. अब ये लड़ाई केंद्र बनाम राज्य की हो गई है. हालांकि कुछ देर बाद उन्हें रिहा कर दिया गया. वहीं पूरे सीबीआई दफ्तर की भी पुलिस ने घेराबंदी कर दी. हालांकि कुछ देर बाद सीआईएसएफ को वहां तैनात कर दिया गया.
अब माना जा रहा था कि सीबीआई ममता बनर्जी के इस रुख पर राज्यपाल से गुहार लगा सकती है. सीबीआई के सूत्रों का कहना है कि उन्हें अंदेशा है कि कमिश्नर के घर जरूरी डॉक्यूमेंट को नष्ट किया जा सकता है लेकिन सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर आने के बाद राज्यपाल वाला दांव भी नहीं चलेगा.
उधर सीबीआई के काम चलाऊ डायरेक्टर नागेश्वर राव ने कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को पत्र लिख पुलिस कमिश्नर से पूछताछ के बारे में बता दिया था. इसलिए ये कहना कि ये एक्शन ठीक नहीं, ये पूरी तरह गलत है.
इस बीच कोलकाता पुलिस सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर पंकज श्रीवास्तव को गिरफ्तार करने के लिए उनके घर रवाना हो गई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.