भगवान के नाम पर अंधी दुनिया की आँखे खोलने वाले हॉकिंस का निधन

नई दिल्ली : जबतक स्टीफेंस हाकिंस ने बिगबैंग थ्योरी नही बनाई थी तो लोग समझते थे कि दुनिया भगवान ने बनाई है. जब कोई सवाल करता कि कैसे भगवान ने नहीं बनाई तो कैसे बनी तो जवाब नहीं होता था. स्टीफेंस हाकिंस ने बिग बैंग थ्योरी बनाई और बताया कि दुनिया भगवान ने नहीं बनाई. बल्कि हमारा संसार, आकाश गंगाएं, सौरमंडल और सारे ग्रह Big Bang के कारण अपने अस्तित्वा में हैं.

सालों से वैज्ञानिक यही मानते और बताते चले आ रहे हैं कि इस संसार में सबसे पहले एक बड़ा विस्फोट हुआ था और उसके कारण ही पूरे ब्रह्मांड का उदय हुआ. अब दुनिया के फेमस वैज्ञानिक स्टीेफन हॉकिंग ने ही वो राज खोला. आज स्टीफेंस का निधन हो गया. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो इस दुनिया में नहीं रहे बल्कि वो दुनिया में हमेशा रहेंगे. जबतक सूरज चांद रहेगा दुनिया जाने कि सूरज चांद कैसे बने ये स्टीफेंस हाकिंस ने बताया.

 

बिगबैंग के पहले क्याज था संसार में? स्टीगफन हॉकिंग ने किया खुलासा: आज से करीब 13.8 अरब साल पहले ब्रह्मांड बहुत छोटे से आकार से बढ़ना शुरु हुआ था. फिर बहुत ज्याेदा तापमान और फोर्स के दम पर इसका आकार बढ़ना शुरु हुआ. इसके बाद अणुओं को आपस में मिलना शुरु हुआ. पहले उनका आकार बहुत बढ़ा और फिर उनका विघटन शुरु हुआ, जिससे तमाम तारा मंडल, ग्रह और आकाश गंगाएं अस्तित्वफ में आईं. यही बिगबैंग था, जिससे हमारा संसार बना और आजतक ब्रह्मांड का आकार धीरे धीरे बढ़ रहा है.

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक ब्रह्मांड के बारे में यही जानते हैं, लेकिन इस बिगबैंग के पहले क्या था या कहें कि दुनिया कैसी थी, इस पर अब तक वैज्ञानिक कुछ खास नहीं जान सके हैं और इस पर वैज्ञानिकों की बहस का कोई रिजल्टि नहीं निकल पाया है. इसी बीच वर्ल्डज फेमस वैज्ञानिक स्टीकफन हॉकिंग ने टीवी शो StarTalk पर खुलासा करते हुए बताया है कि बिगबैंग के पहले आखिर क्यास हुआ करता था.

 

क्या बताया स्टीफन हॉकिंग ने: वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने इस शो के होस्ट और एस्ट्रो फिजीसिस्टो नील डिग्रास से बात करते हुए बताया कि बिगबैंग के पहले क्या था, इस बारे में मेरा यह कहना है कि वो जितना आसान था उतना ही ज्यािदा कॉम्लेे क्सो था, क्योंयकि वास्तिव में बिग बैंग से पहले कुछ नहीं था.

हॉकिंग ने कहा कि एल्ब्र्ट आइंसटाइन की जनरल थ्योरी ऑफ रिलेटीविटी के अनुसार स्पेस और टाइम ने साथ मिलकर दुनिया में समय का कभी न रुकने वाला चक्र बनाया है, लेकिन सच में वो बिल्कुल सपाट नहीं है बल्कि ऊर्जा और भौतिक पदार्थ के दबाव के कारण ये आपस में घूमा हुआ है. यहीं वजह है कि इसे समझ पाना आसान नहीं है.

 

स्टीसफन हॉकिंग ने बताया, बिगबैंग के पहले ‘समय’ का भी अस्तित्व नहीं था: बिगबैंग के पहले की दुनिया को लेकर स्टी फन हॉकिंग ने एक काफी नया विचार इस रखा है जो चौंकाने वाला है. उनका कहना है कि बिगबैंग के पहले टाइम यानि समय का भी कोई अस्तित्वख नहीं था. वो कहते हैं कि Einstein के सिद्धांत के मुताबिक ब्रह्मांड की उत्प्त्ति के समय संसार में मौजूद सभी भौतिक पदार्थ और ऊॅर्जा बहुत ही छोटी जगहों पर केंद्रित थी, लेकिन उनकी यह थ्योरी बिगबैंग के पहले और बाद की कंडीशन के बीच कोई गणितीय लिंक नहीं बताती.

 

स्टीहफन हॉकिंग की थ्यो रीज दुनिया के लिए अचंभा: वैसे तो स्टीटफन हॉकिंग हमारी दुनिया और हमारे भविष्या के बारे में इससे पहले भी बहुत कुछ बता चुके हैं. जैसे कि उनका मानना है कि कोई भी एलियन प्रजाति हम इसांनो को खत्म नहीं करेंगे, बल्कि विज्ञान द्वारा बनाया गया आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस ही धरती पर हम इसांनों को रिप्ले स कर देगा. उनका तो यह भी कहना है कि इंसानों जल्दीं से जल्दीर इस धरती को छोड़ देना चाहिए.