खुले में धोती उठाकर सूसू करते हुए कैमरे में कैद हुए राजस्थान के मंत्री, #स्वच्छ भारत

स्वच्छ भारत अभियान में झाड़ू लगाते हुए फोटो खिंचाने वाले एक मंत्री को राजस्थान में सड़क पर खुले में सूसू करते हुए देखा गया . ये मंत्री जी सीएम वसुंधरा राजे के फोटों के सामने धोती उठाकर बैठ गया और शुरू हो गया. राजस्थान सरकार मंत्री शंभू सिंह खातेसर की ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. मंत्री का कहना है ऐसे पेशाव करना तो एक परंपरा है.

इस वायरल फोटो में वह एक दीवार पर पेशाब करते हुए दिखाई दे रहे है. इस फोटो के वायरल होने के बाद खासा विवाद उत्पन्न हो गया. इस संबंध में मंत्री शंभू सिंह खातेसर ने कहा कि खुले में पेशाब करना पुरानी परंपरा रही है. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री के पोस्टर के समीप पेशाब करने की घटना से साफ इनकार कर दिया.

शंभू सिंह खातेसर की इस फोटो के वायरल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन पर भी लोगों ने सवाल उठाने शुरू कर दिए. लेकिन खातेसर ने स्वच्छ भारत मिशन का बचाव किया और कहा कि खुले में शौच करना और पेशाब करना दो अलग-अलग चीजें हैं.

उन्होंने कहा कि खुले में शौच करने से बीमारियां उत्पन्न होती हैं, जबकि खुले में पेशाब करना कोई बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है, जब तक इसे एकांत मे किया जाए. उन्होंने कहा, “जिस इलाके में मैंने पेशाब किया था वह पूरी तरह से एक एकांत जगह थी, अगर कोई व्यक्ति ऐसी जगह पर पेशाब करता है, तो किसी भी तरह की गंदगी और बीमारी नहीं फैल सकती है.”

टिप्पणियां खातेसर ने जहां पेशाब किया वह बीजेपी की चुनावी रैली के स्थान के बगल में था, जहां उनके अनुसार करीब ढ़ाई लाख लोग मौजूद थे. लेकिन फिर भी शंभू सिंह खातेसर को इसमें कुछ भी अनुचित नहीं लगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.