इलैक्शन खत्म होते ही पेट्रोल डीजल का झटका, जानिए नयी कीमत

इलैक्शन खत्म होते ही पेट्रोल डीजल का झटका, जानिए नयी कीमत

नई दिल्ली :  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 19 दिनों से ब्रेक लगा था, लेकिन कर्नाटक में वोटिंग खत्म होते ही दाम बढ़ा दिए गए हैं. सोमवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है.

 

कर्नाटक में वोटिंग के दो दिन बाद हुई इस बढ़ोतरी से डीजल ने 66 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं, दिल्ली में पेट्रोल 56 महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है. इस बढ़ोतरी के साथ ही डीजल ने कीमतों के मामले में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचने का रिकॉर्ड बना लिया है.

 

सोमवार को दिल्ली में जहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 74.80 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं, मुंबई में इसकी कीमत 82.65  रुपये प्रति ली‍टर पर पहुंच गई है. कोलकाता में 77.50 रुपये और चेन्नई में 77.61 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

 

डीजल की बात करें, तो यह दिल्ली में नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. इंडियन ऑयल कंपनी की साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए आपको 66.14 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. मुंबई में डीजल 70.43 रुपये पर पहुंच चुका है. कोलकाता में 68.68 और चेन्नई में 69.79 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

 

जारी रह सकती है रैली: कर्नाटक चुनाव की वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों पर जो ब्रेक लगा था, वह रिलीज होने के बाद एकबार फिर कीमतों में तेजी शुरू हो सकती है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें 2014 के ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं. इसका सीधा असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों पर दिखने लगेगा.

 

बता दें कि पिछले 19 दिन तक एक लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 74.63 रुपये थी. इस तरह सोमवार को इसमें 17 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

 

वहीं, डीजल की बात करें, तो पिछले 19 दिन तक दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 65.93 पर थमी हुई थी. लेकिन कर्नाटक में वोटिंग होते ही इसमें 21 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

 

मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन बदलाव होता है. इस वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर में कच्चे तेल की कीमतों में कोई भी बदलाव भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी नजर आता है.

Leave a Reply