दूसरी पत्नी रखने पर सरकार से मिलेगी सुविधा, कुंवारी लड़कियों के हित में फैसला

नई दिल्ली : अगर आपकी दो पत्नियां हैं तो जाहिर बात है उनके रहने के लिए अलग जगह की भी ज़रूरत होगी. इसपर खर्च भी करना होगा. लेकिन अब सरकार आपको दूसरी पत्नी रखने पर अतिरिक्त मकान भत्ता देने की तैयारी कर रही है. लेकिन ये सुविधा सब को नहीं मिलेगी बल्कि उन्हें मिलेगी जो संयुक्रत अरब अमीरात के नागरिक हैं.  हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात ने एक अजीब कानून शुरु किया है जिसके तहत दो पत्नियां रखने पर सरकार सुविधाएं देगी.

 

खलीज टाइम्स के अनुसार देश में अविवाहित लड़कियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार लोगों को दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित करने के लिए यह स्कीम लेकर आई है. UAE के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने बुधवार को फेडरल नेशनल कौंसिंल (FNC) के सत्र के दौरान यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि दो पत्नियां रखने वाले सभी लोगों को शेख जायद हाउसिंग कार्यक्रम के तहत मकान भत्ता दिया जाएगा. असल में यह दूसरी पत्नी के लिए मकान भत्ता होगा. यानी यह एक पत्नी वाले परिवार को पहले से मिल रहे मकान भत्ते के अतिरिक्त होगा.

 

मंत्री ने कहा कि दूसरी पत्नी के लिए भी उसी तरह के रहन-सहन की व्यवस्था होनी चाहिए, जैसा कि पहली बीवी के लिए होता है. उन्होंने कहा कि मकान भत्ता देने से लोग दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित होंगे और UAE में अविवाहित महिलाओं की संख्या घटेगी. मंत्रालय यह चाहता है कि दूसरी बीवी को भी पहले बीवी की तरह ही मकान मिले.