नेपाल में खपाए जा रहे है पुराने नोट, पैसा जा रहा है गोल्ड आ रहा है


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

नोटबंदी के इस दौर में नेपाल कालेधन रखने वालों के लिए नई आशा का केन्द्र बन गया है. बड़ी संख्या में नोटों की तस्करी नेपाल की जा रही है और वहां से गोल्ड की शक्ल में धन भारत वापस आ रहा है. जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी का एक फैसला भारत के लिए ही मुसीबत बन गया है. मोदी ने नेपाल में भारतीय रुपये खर्च करने पर लगी रोक को खत्म कर दिया था . रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद नेपाल में 2008 से 2014 तक भारतीय 500 और 1000 के नोट पर प्रतिबन्ध लगा था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के पहले नेपाल भ्रमण के समय दोनों देशों में यह सहमति बनी कि नेपाल आने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए 25 हजार रुपये तक लेकर यात्रा कर सकते हैं. तब से पुन: नेपाल में 500 और 1000 के नोट को प्रचलन में लाया गया.

एक तरफ भारत से 500 और 1000 को नोट नेपाल के बाज़ार में भरे जा रहे हैं तो दूसरी तरफ नेपाल के बैंक 500 और 1000 के नोट को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं. दरअसल रिजर्व बैंक ने नेपाल के 500 और 1000 के पुराने नोट बदलने से इनकार कर दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस पर अंतिम फैसले को लेकर भारत सरकार को चिट्ठी लिखी है.

प्रचंड ने की पीएम मोदी से बात

इस बीच नेपाल के पीएम प्रचंड ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हॉटलाइन पर बात की. प्रचंड के पुत्र और उनके निजी सचिव रहे प्रकाश दहल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नेपाली पीएम ने पहले तो नोटबन्दी के फैसले को ऐतिहासिक और साहसिक बताते हुए बधाई दी. साथ ही नेपाल में रहे भारतीय नोटों को बदलने को लेकर आवश्यक कदम उठाने का भी आग्रह किया है.

सीमावर्ती इलाकों में चलते हैं भारतीय नोट

प्रचंड ने काठमांडू सहित भारत के सीमावर्ती इलाकों में नेपाली नोट के साथ ही व्यापार, लेनदेन और खरीदारी में भारतीय रुपये प्रचलन में रहने के कारण लाखों जनता, दुकानदार, व्यापारी के पास भारतीय नोट होने के कारण उनके बारे में भी विचार करने का आग्रह किया है. इसके अलावा भारत में दैनिक रोजगारी और अन्य नौकरी करने वाले करीब 50 लाख नेपाली हैं जिनके घरों में थोड़ी बहुत भारतीय नोट होना स्वाभाविक है. नेपाली पीएम ने मोदी से ऐसे सामान्य जनता के पास रहे 500 और 1000 के नोट को भी बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया है.

नेपाली वित्त मंत्री ने भी की बात

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी उनके नेपाली समकक्षी कृष्ण बहादुर महरा ने फोन पर बातचीत कर नोट बदलने की समस्या पर ध्यान देते हुए जल्द ही कोई फैसला उठाने का आग्रह किया था.

नेपाल राष्ट्र बैंक के आंकड़े अलग

नेपाल में रहे 500 और 1000 के नोट बदलने को लेकर एक बड़ी दिक्कत आने वाली है. नेपाल के बैंकों में सिर्फ 3.5 करोड़ रुपये बराबर के भारतीय 500 और 1000 के नोट मौजूद हैं. जबकि राष्ट्र बैंक के एक आंकड़े के मुताबिक नेपाली बाजार में करीब 10 हजार करोड़ के 500 और 1000 के नोट मौजूद हैं.