अप्रेल में हो सकते हैं 4 राज्यों के चुनाव, चुनाव आयोग आज 12 बजे करेगा तारीखों का एलान

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के चुनाव  इस बार अप्रेल या मई में हो सकते हैं. आज चुनाव आयोग पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग ने दोपहर 12 बजे के करीब प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है. इस प्रेस कांफ्रेंस की ठीक बाद पांचों राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी  जाएगी.

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग इस प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा. चुनाव आयोग ने इस सिलसिले में मंगलवार को पांच राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक की. इस घोषणा के साथ ही पांच राज्यों में चुनाव आचार संहिता भी प्रभाव में आ जाएगी. सभी चुनाव अधिकारियों को बाकायदा आचार संहिता के बारे में जानकारी दे दी गई है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को पूरा हो रहा है जबकि चार राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च तक पूरा हो रहा है. उत्तर प्रदेश को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में चुनाव एक ही दिन निपटाए जा सकते हैं, जबकि यूपी में सात चरणों में चुनाव होने की संभावना है.

आयोग ने कैबिनेट सचिव और चुनाव वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में पहले की तरह ही निर्देशों का एक पुलिंदा भी भेजा है, जिन्हें वे घर ले जाकर पढ़ सकें और चुनाव तारीख की घोषणा के साथ ही तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू कर सकें. इसमें आयोग ने पूरी सूची तैयार की है कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं.