दलित छात्र की हत्या के बाद इलाहाबाद सुलगा, डीएम को घर में घेरा, बसें जलाईं

दलित छात्र की हत्या के बाद इलाहाबाद सुलगा, डीएम को घर में घेरा, बसें जलाईं

इलाहाबाद : इलाहाबाद डिग्री कालेज के दलित छात्र दिलीप सरोज की पीट-पीट कर हत्या मामले में विरोध प्रदर्शन उग्र रूप लेने लगा है. हत्या के विरोध में छात्रों का गुस्सा इतना बढ़ा कि उन्होंने गुस्से में बैंक रोड पर एक बस में आग लगा दी.

घटना के बाद माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया है. बताया गया है कि डीएम आवास का घेराव करने के बाद वहां से निकले लोगों ने बैंक रोड चौराहा पर सिटी बस में आग लगा दी. विरोध कर रहे छात्रों ने कर्नल गंज थानाक्षेत्र में बैंक रोड पर बस में तोड़फोड़ की और इसके बाद उसमें आग लगा दी. उधर पुलिस ने मामले में हत्या में शामिल दूसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है. मुख्य आरोपी विजय ​शंकर सिंह फरार चल रहा है. पुलिस ने घटना में शामिल लग्जरी गाड़ी के ड्राइवर मुन्ना सिंह चौहान को फैजाबाद के पास से गिरफ्तार किया है. पुलिस ने गाड़ी भी बरामद कर ली है.

इससे पहले समाजवादी छात्रसभा और आईसा के छात्रों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एसएसपी दफ्तर तक जुलूस निकाला. इस दौरान छात्रों ने एसएसपी दफ्तर का घेराव कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. छात्रों ने मृतक के परिजनों को मुआवजा देने के साथ ही आरोपियों की ​गिरफ्तारी की मांग की. उधर मामले में एसएसपी ने प्रदर्शनकारियों को सभी आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी करने का आश्वासन दिया.

छात्रों ने जिलाधिकारी सुहास एलवाइ का आवास घेर लिया. इनकी मांग है कि गाजीपुर में टीटीई विजय सिंह को तत्काल गिरफ्तार किया जाए. छात्रों ने शहर के कई सड़कों पर बड़ा जुलूस निकाला है. यहां पर छात्रों के साथ ही वकील तथा व्यापारी भी हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

इलाहाबाद के कर्नलगंज थाना क्षेत्र के एक रेस्टोरेंट में शुक्रवार रात बेरहमी से पीटे गए एलएलबी के छात्र दिलीप कुमार सरोज की रविवार इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई. मामले 4 लोगों को आरोपी बनाया गया है.इनमें से वेटर मुन्ना सिंह चौहान को गिरफ्तार कर लिया गया. छात्र की पिटाई से मौत का वीडियो वायरल होने के बाद प्रदेश डीजीपी मुख्यालय ने इलाहाबाद एसएसपी से रिपोर्ट तलब की है. एसएसपी आकाश कुल्हरि ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि एक अन्य अभियुक्त विजय शंकर सिंह है, जो गाजीपुर में टीटीई है. इस मामले में कटरा चौकी इंचार्ज समेत तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

पुलिस ने प्रतापगढ़ निवासी दलित छात्र दिलीप सरोज की मौत के मामले में चार लोगों को आरोपी बनाया गया है. इनमें से वेटर मुन्ना सिंह चौहान को गिरफ्तार कर लिया गया है.

छात्रों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन के दौरान जिलाधिकारी को उनके घर में ही घेर लिया. छात्र उनको घेरने के बाद लगातार दिलीप सरोज के हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे है.उधर सीएमपी डिग्री कॉलेज से मृतक छात्र दिनेश सरोज न्याय दिलाने के लिए जुलूस निकालते छात्रों ने कालेज के गेट पर प्रदेश सरकार का पुतला दहन कर दिया.

इलाहाबाद के एडीसी के छात्र दिलीप की हत्या शुक्रवार रात कर दी गई थी. उसी के विरोध मे छात्रों ने सोमवार को सीएमपी डिग्री कॉलेज से मृतक छात्र दिलीप सरोज को न्याय दिलाने के लिए जुलूस निकाला. इससे पहले सपा छात्र सभा के पदाधिकारियों ने सीएमपी डिग्री कॉलेज के गेट पर प्रदेश सरकार का पुतला दहन किया.

छात्र लगातार दिलीप सरोज के हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे है. इस दौरान लक्ष्मी टाकीज चौराहा के निकट (बैंक रोड) अराजकतत्वों ने बस में आग लगाई.

इलाहाबाद में प्रतापगढ़ निवासी दलित छात्र की हत्या से बसपा सुप्रीमो मायावती तीखे तेवर में हैं. उन्होंने इस मुद्दे पर व्यापक रणनीति तैयार की है. आज दोपहर करीब तीन बजे बसपा प्रदेशाध्यक्ष रामअचल राजभर समेत कई मंडल कोआर्डिनेटरों का प्रतिनिधिमंडल बसपा सुप्रीमो के निर्देश पर मृत छात्र के गांव पहुंच रहा हैं.