परेड रिहर्सल के दौरान हैलीकॉप्टर से गिरे 3 जवान , टूट गया था बूम

परेड रिहर्सल के दौरान हैलीकॉप्टर से गिरे 3 जवान , टूट गया था बूम

नई दिल्ली :  दिल्ली के आर्मी परेड ग्राउंड पर रस्सी से उतरते वक़्त तीन जवान मामूली रूप से घायल हो गए. ये हादसा मंगलवार 9 जनवरी को हुआ जब जवान आर्मी डे परेड के लिए तैयारी कर रहे थे.. ध्रुव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल कर रहे 3 तीन जवान अचानक से ऊपर से नीचे गिरे. हालांकि, आर्मी ने किसी को भी गहरी चोट लगने की आशंका से मना किया है. सेना ने कहा है कि सभी जवान सुरक्षित हैं.

सेना का कहना है कि हादसा हेलीकॉप्टर के बूम में खराबी के कारण हुआ और हादसे की जांच की जा रही है. बताया जा रहा कि हेलीकॉप्टर के बूम में कुछ गड़बड़ी आ गयी जिससे ये रस्सी खुलकर गिर गयी. फिलहाल इस मामले की जांच चल रही हैं और उसके बाद ही पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि हादसे की वजह क्या रही? बूम में ही रस्सी लगाई जाती हैं, जिसको पकड़कर धीरे-धीरे जवान नीचे उतरते हैं.  कमांडो ऑपेरशन के दौरान सेना के जवान ऐसी कार्रवाई करते हैं.

वैसे जानकरों के मुताबिक, सेना में ट्रेनिंग के दौरान तो हादसे तो होते रहते होंगे लेकिन ऐसा वीडियो पहली बार आया हैं.   सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि ध्रुव हेलिकॉप्टर से जवान उतर रहे हैं, लेकिन तभी एकदम से एक जवान नीचे गिर जाता है. ये हादसा मंगलवार का बताया जा रहा है. हादसा हुक के टूटने के कारण हुआ था.

सेना दिवस मनाने की परंपरा भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में 1949 से शुरू की गई.इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे. तब से हर वर्ष सेना के सभी कमांड हेडक्वार्टर और देश की राजधानी दिल्ली में आर्मी परेड और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.