जियो वाले ये कोड जान लें. बैट्री जाए तो आएंगे काम

जियो वाले ये कोड जान लें. बैट्री जाए तो आएंगे काम

नई दिल्ली : आप भी अगर जियो का नंबर इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत काम की खबर है. जियो के कुछ कोड हैं जो ज्यादातर यूजर्स को नहीं पता लेकिन हैं बहुत काम के.

अगर आप कई ऐसी जगह भी जातें हैं जहां जियो का नेटवर्क नहीं होका. या आपकी बैट्री बीच में ही खत्म हो जाती है और आपके पास दूसरा फोन भी है. ऐसे में आप अपने जियो फोन की कॉल दूसरे किसी भी नंबर पर रिसीव कर सकते हैं. दरअसल जियो के दो खास सीक्रेट कोड हैं जो सिर्फ जियो के नंबर पर ही काम करते हैं.

जियो का एक कोड है *409*. सबसे पहले अपने फोन के कॉल करने के मेन्यु पर आएं. यहां सबसे पहले *409* लिखें, इसके बाद वह नंबर एंटर करना है जिस पर आप अपने नंबर की कॉल डायवर्ट करना चाहते हैं. जैसे अगर आपका जियो का नबर 88******88 है. आप इस नंबर की कॉल 99*****99 नंबर पर डायवर्ट करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको अपने जियो नंबर से *409*99*****99 डायल करना होगा. इसके बाद कॉल कर देना है. इसके पीछे # डायल नहीं करना है. जैसे ही आप कॉल करेंगे तो दूसरी तरफ से कंप्यूटर की आवाज आएगी. वह कहेगा कि पहुंच से बाहर होने या फोन बंद होने तक के लिए आपकी कॉल फॉर्वर्डिंग सक्रिय है. मतलब अब आपके जियो के नंबर पर आने वाली सभी कॉल दूसरे नंबर पर जाएंगी.

अब कॉल फॉर्वर्डिंग तो एक्टिवेट कर दी, लेकिन इसे हटाना भी होगा. इसका प्रोसेस भी लगभग वैसा ही है. इसके लिए अपने फोन से *410 डायल करना है. इसके पीछे भी # नहीं लगाना है. इसे डायल करते ही कंप्यूटर बोलेगा. मोबाइल बंद होने या पहुंच से बाहर होने की स्थिति में होने वाली कॉल फॉर्वर्डिंग को बंद कर दिया है. मतलब अब आपके जियो नंबर पर आने वाली सभी कॉल्स जियो के नंबर पर ही आएंगी. दूसरे नंबर पर नहीं जाएंगी.