ऐसा होगा दस रुपये का नया नोट, साइज़ में होगा छुटका

ऐसा होगा दस रुपये का नया नोट, साइज़ में होगा छुटका

नई दिल्ली: आरबीआई जल्द ही 10 रुपये का नये नोट जारी करेगा. इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक 2000 रुपये, 500 रुपये 200 रुपये और 50 रुपये के नये नोट जारी कर चुका है. 10 रुपये के नोट को लेकर काफी समय से उहापोह की स्थिति थी, मगर अब खुद आरबीआई ने इसकी पुष्टि कर दी है कि जल्द ही लोगों के जेब में नये रंग में 10 रुपये के नोट होंगे.

नोट चॉकलेटी- भूरे रंग में होगा. नोट के आगे वाले भाग पर मध्य में महात्मा गांधी की बड़ी तस्वीर होगी. इसके पृष्ठ भाग पर कोणार्क का सूर्य मंदिर की आकृति अंकित होगी. रिजर्व बैंक ने कहा है कि दस रुपये का नया नोट महात्मा गांधी की तस्वीर वाले नोटों की नई श्रृंख्ला के अंतर्गत जारी किया जाएगा. इस पर गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे.

नोट का आकार 6.3सेमीX 12.3सेमी होगा.रिजर्व बैंक द्वारा पहले से जारी 10 रुपये के नोटों का चलन मान्य बना रहेगा. नोट के दाईं तरफ निचले हिस्से में 10 रुपये लिखा हुआ होगा और नोट के बाईं तरफ देवनागरी में 10 रुपये लिखा हुआ होगा. नए नोट में अलग-अलग जगह छोटे शब्दों में RBI,भारत, INDIA और 10 रुपये लिखा होगा. नोट के पिछले हिस्से में बाईं तरफ नोट छपने का साल लिखा है और स्वच्छ भारत का नारा भी लिखा हुआ होगा.

बता दें कि साल 2016 में नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी कर 1000 और पांच सौ के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था. इसके बाद दो हजार और पांच सौ के नये नोट मार्के में लाए गये. उसी सीरीज में दस रुपये का नोट भी मार्केट में आ रहा है.