ये है पुराने नोट बदलने का तरीका, जितने चाहो नोट बदलो, इस देश में है खुली छूट

ये है पुराने नोट बदलने का तरीका, जितने चाहो नोट बदलो, इस देश में है खुली छूट

नई दिल्ली: पुराने नोट बदलना देश के लोगों के लिए आज भी एक समस्या है. देश में पुराने नोट रखने पर रोक है. आप नोट लेकर चलने पर गिरफ्तार भी हो सकते हैं. ऐसे में जिनके पास लाखों रुपये के पुराने एक हज़ार और पांच सौ के नोट पड़े हैं वो परेशान हैं लेकिन शायद ही कोई जानता है कि ये नोट आज भी चल रहे हैं.

नेपाल के कसीनो में अभी 500 और 1000 के पुराने नोटों का इस्तेमाल किया जा रहा है. भारतीय पर्यटक नेपाल के कसीनो में इन नोटों के साथ जाते हैं. वहां 500 का नया नोट देने पर 800 नेपाली नोट और 500 का पुराना नोट देने पर 400 नेपाली नोट मिल जाते हैं. कसीनो और डांस बार में पुरानी भारतीय करंसी को आसानी से बदला जा सकता है. कठमांडू में ही दो हजार से ज्यादा वैध और अवैध डांस बार्स चलते हैं. भारत में नोटबंदी हुए एक साल से भी अधिक का समय बीत चुका है लेकिन नेपाल में अभी तक भारतीय करंसी को वापस लौटाने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है. भारत और नेपाल के सबसे बड़े बैंकों, नेपाल राष्ट्र बैंक और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अभी तक पुरानी भारतीय करंसी को बदलने के तरीके पर कोई फैसला नहीं किया है.

हालांकि, नेपाल में इन नोटों को तभी बदला जा सकता है जब इनके बदले कोई काठमांडू के कसीनो में बड़ी रकम लगाए. पुराने भारतीय नोटों से कसीनो के टोकन खरीदे जा सकते हैं. इन टोकन से व्यक्ति पर्यटक कसीनो में खेलकर नेपाली करंसी कमा सकता है. यह प्रक्रिया अपने-आप में वैध है.

टाइम्स न्यूज नेटवर्क के एक पत्रकार को ऐसे ही एक कसीनो का दौरा करने पर बिहार के एक नेता अपने साथियों के साथ दिखे. वह कसीनो में खेलते हुए कुछ ही घंटों में लगभग 3 लाख रुपये गंवा चुके थे. उन्होंने अपने ड्राइवर से भारतीय नोट मंगाए और कसीनो को दे दिए.

इस पूरी जानकारी से सवाल यह उठता है कि ये कसीनो पुरानी भारतीय करंसी का आखिर क्या करेंगे? एक कसीनो के मालिक ने बताया कि भारत सरकार ने नेपाल से भारतीय करंसी वापस नहीं ली है. जब भारत यह नोट मांगेगा तो कसीनो के पास जमा रकम भी नेपाल भारत को वापस कर देगा. इससे नेपाल के प्राइवेट बैंक खूब पैसा कमाएंगे.

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक अवैध किए नोटों में से 15.28 लाख करोड़ की कीमत के नोट्स वापस आ चुके हैं. इसमें नेपाल में चल रहे नोट्स शामिल हैं या नहीं, इस बात का पता लगना अभी बाकी है.