नोट छाप रही प्रिंटिंग प्रेस के वीडियो का ये है सच. आप को हंसी आ जाएगी

नोट छाप रही प्रिंटिंग प्रेस के वीडियो का ये है सच. आप को हंसी आ जाएगी

आजकल फेसबुक, गूगल, वाट्सएप और ट्विटर पर फफएक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें एक आदमी 50 और 200 के नए नोटों के ढेर के बीच बैठा हुआ है. इन नोटों के वो बंडल भी बनाते जा रहा है. जगह के रख-रखाव से ऐसा लग नहीं रहा कि वो कोई सरकारी सेटअप है. बल्कि पीछे एक ऑफसेट प्रिंटिंग मशीन दिखाई दे रही है.

यहां सिर्फ भारी मात्रा में नोटों की गड्डियां दिख रही हैं बल्कि उन्हें छापने वाली मशीनें भी नज़र आ रही हैं. साथ ही वो शीट भी जिसपर वो नोट छापे जा रहे हैं. इस वीडियो में ये सच भी है. दरअसल ये वीडियो एक प्रिंटिंग प्रेस का है जहां वीडियो में दिख रहे नोट छापे जा रहे हैं. लेकिन ये आधी हकीकत है. अर्ध सत्य.

दरअसल ये आदमी जिन नोटों के बीच बैठा है वो असली हैं ही नहीं. ये वो चूरन वाले नोट हैं जो बच्चों के खेलने के काम आते हैं. भारतीय चिल्ड्रेन बैंक लिखे हुए ऐसे नोट आपने इससे पहले भी देखे होंगे. गौर से देखने भारतीय चिल्ड्रेन बैंक’ पर लिखा हुआ दिख जाता है. वीडियो में कैमरा भी बाकायदा इन तस्वीरों को दिखा रहा है लेकिन लोग इतने भ्रमित हैं कि वीडियो को दोबारा चलाकर खुद भी नहीं देख रहे.

हालांकि ये नोट बिल्कुल 50 और 200 के नए नोटों जैसे दिख रहे हैं. सेम कलर. पिछले दिनों एटीएम में कुछ चूरन के नोट निकलने की खबरे आई थीं इसलिए ऐसे नोट न छपें तो ही ठीक है.