नोएडा ग्रेटर नोएडा मेट्रो होगी लेट, ट्रायल रन टाली गई

नोएडा ग्रेटर नोएडा मेट्रो होगी लेट, ट्रायल रन टाली गई

नई दिल्ली : नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा लाइन मेट्रो के संचालन में देरी हो सकती है. इसके ट्रायल रन की डेट को 15 जनवरी से बढ़ाकर फरवरी में दिया गया है.

डीएमआरसी के एमडी ने बताया कि टेस्ट रन में मेट्रो की सघनता से जांच की जाएगी. यह जांच डिपो में और ट्रैक पर एक किलोमीटर तक मेट्रो को चलाकर किया जाएगा. मेट्रो के ट्रायल रन की डेट 15 जनवरी से खिसका कर फरवरी कर दी गई है. डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि ट्रैक पर ट्रायल रन फरवरी में ही शुरू हो पाएगा. वैसे तो मेट्रो के संचालन शुरू करने की नए सिरे से घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इसका संचालन अप्रैल में शुरू होना था.

ट्रायल रन देर से शुरू होने से मेट्रो के संचालन में भी देरी की आशंका है. मई या जून में मेट्रो का संचालन शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है. एक्वा लाइल पर 19 मेट्रो ट्रेनों का संचालन होगा. प्रत्येक ट्रेन में चार कोच होंगे. डीएमआरसी के अधिकारियों ने अब हर पखवाड़े चीन से ट्रेन की एक खेप मिलने की उम्मीद है.

डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि एक्वा लाइन मेट्रो शुरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर का मेट्रो नेटवर्क शंघाई, बीजिंग और लंदन के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बन जाएगा. दिल्ली-एनसीआर का मेट्रो ट्रैक नेटवर्क 375 किलोमीटर लंबा हो जाएगा. वहीं, नोएडा-ग्रेनो की बात करें तो यहां 47 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क होगा. टेस्ट रन के दौरान एनएमआरसी के एमडी आलोक टंडन समेत नोएडा-ग्रेनो अथॉरिटी और डीएमआरसी व एनएमआरसी के अन्य अधिकारी मौजूद रहे.