इशरत जहां बीजेपी में शामिल, पार्टी को महिला मुस्लिम चेहरा मिला

इशरत जहां बीजेपी में शामिल, पार्टी को महिला मुस्लिम चेहरा मिला

नई दिल्ली : मुस्लिम महिलाओं के बीच पकड़ बनाने के लिए बीजेपी को एक मोहरा मिल गया है.  तीन तलाक के खिलाफ संघर्ष करने वाली इशरत जहां बीजेपी में शामिल हो गई हैं इशरत जहां को शनिवार को हावड़ा के बीजेपी कार्यालय में पार्टी में शामिल कराया गया. बीजेपी में शामिल होने के बाद इशरत जहां ने कहा कि मैं उनका समर्थन करूंगी, जो मेरा समर्थन करेगा. इशरत तीन तलाक मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक हैं.

बीजेपी की पश्चिम बंगाल इकाई के महासचिव सायंतन बसु ने बताया कि  उन्हें सम्मानित करने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होना बाकी है. बता दें कि तीन तलाक मामले में इशरत जहां पांच याचिकाकर्ताओं में से एक थीं. इसके बाद इशरत जहां मुसलमान महिला के तौर पर बीजेपी का चेहरा बन सकती हैं.

पश्चिम बंगाल के हावड़ा की इशरत जहां ने अगस्त 2016 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. 30 साल की इशरत ने अपनी याचिका में कहा है कि उसके पति ने दुबई से ही फोन पर तलाक दे दिया. अपनी याचिका में इशरत ने कोर्ट में कहा कि उसका निकाह 2001 में हुआ था और उसके चार बच्चे भी हैं जो उसके पति ने जबरन अपने पास रख लिए हैं.

याचिका में इशरत ने बच्चों को वापस दिलाने और उसे पुलिस सुरक्षा दिलाने की मांग की थी. इशरत ने कहा था कि उसके पति ने दूसरी शादी कर ली है. याचिका में कहा गया था कि ट्रिपल तलाक गैरकानूनी है और मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का हनन है.

सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त 2017 को पांच जजों की संवैधानिक पीठ में से तीन जजों ने तलाक-ए बिद्दत यानी तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया था. इसके बाद केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 लोकसभा में पेश किया और इसे बिना संशोधन के पास भी करवा लिया गया.