शराब का नशा उतारने के अचूक तरीके, नये साल में ये लेख आएगा काम

शराब का नशा उतारने के अचूक तरीके, नये साल में ये लेख आएगा काम

नई दिल्ली : नये साल के जश्न में शराब पीना आम है. वैसे तो शराब पीना ही नुकसान देह है लेकिन अगर किसी वजह से अगर कोई ज्यादा शराब पी लें. या नशा ज्यादा हो जाए तो ये तरीके अपनाकर आप नशा कम कर सकते हैं.

कॉफ़ी का सेवन करें: कॉफ़ी पीयें. कॉफ़ी से बने हुए पेय शराब के नशे को कम नहीं करते हैं, लेकिन शराब के नशीले प्रभाव के विरुद्ध अवश्य काम करते हैं तथा आपको सचेत बनाते हैं. याद रहे कि कॉफ़ी तथा शराब दोनो ही शरीर के निर्जलीकरण को बढ़ाती हैं इसलिए साथ में पानी का भी सेवन करें.

अगर ज्यादा देर तक जागने कि आवश्यकता न हो तो कॉफ़ी का सेवन न करें.  अगर रात ज्यादा हो जाये तो कॉफ़ी न पियें और उसके बदले पानी पीयें और फिर सोने जायें.

इस बात पर ध्यान दें कि हो सकता है कॉफ़ी के पश्चात आप स्वयं को ज्यादा संयम में महसूस करें, लेकिन कॉफ़ी किसी भी प्रकार की शारीरिक क्षमता या फिर निर्णय लेने की क्षमता को नहीं बढ़ाती है.

ठंडे पानी से नहायें: ठंडा पानी पड़ने के बाद शरीर में तुरंत ही चुस्ती भर देता है और शरीर को सचेत भी बना देता है.

अगर आपको उल्टी आती हो या फिर शराब की वजह से होने वाली विषाक्त्तता की शिकायत हो तो ठंडा पानी लेने से बचें, क्युकि शराब पहले ही शारीरिक तापमान को कम कर देता है.

अच्छी नींद लें: अच्छी तरह भोजन करने तथा पानी पीने के बाद, पूरी रात अच्छी नींद लेने से शराब का नशा कम हो जाता है और आपका शरीर नियंत्रण में आ जाता है. ध्यान रहे कि आप पूरी नींद (कम से कम 7 घंटे) लें. अपनी रात्रि की योजना इस तरह से बनायें ताकि अगले दिन उठने से पहले आप एक अच्छी नींद ले सकें.

नशे की हालत में सोने से पहले हमेशा एक गिलास पानी अवश्य पीयें और अगर आपको शराब के अगले दिन सिर दर्द होता हो एक दर्दनाशक दवा ले लें

ये भी बातें ध्यान रखें

शराब से पहले अच्छा खाना खायें: पेट में खाना होने की बजह से आप बहुत ज्यादा नहीं पी पाते हैं और यह शराब को अवशोषित करने में पेट की मदद करता है.

जिम्मेदारी से पीयें: अगर आप देर रात तक बाहर रहने का सोच रहे हैं, तो याद रखें और अपनी शराब पीने की गति पर नियंत्रण रखें. शराब के एक प्याले के बाद दूसरे प्याले के बीच में थोड़ा अंतराल रखें. बीमारी से बचने के लिए एक तरह की शराब का ही सेवन करें और हो सके तो बियर या फिर वाइन पीयें, क्युकि ये ड्रिंक्स खत्म होने में समय लेती हैं और आपका पेट भर जाता है.

पानी का सेवन अधिक करें: शराब के बीच में पानी का सेवन करने से जल्दी शराब का नशा नहीं होता और यह आदत अगले दिन हैंगओवर को रोकने में भी मददगार होती है. शराब के एक प्याले के बाद एक प्याला पानी अवश्य पीयें तथा सोने से पहले एक गिलास पानी अवश्य पीयें.

चेतावनी

शराब का नशा कम करें ताकि आप अच्छी तरह कार चलाके समय रहते घर पहुँच सकें. नशे को कम करने और अपने आप को संयम में लाने का एक ही रास्ता है कि आप शराब के उतरने का इंतजार करें, जिसमें कुछ घंटे लग सकते हैं. टैक्सी बुलाने पर विचार करें, अपने किसी दोस्त को कार चलाने के लिए निवेदन करें, या फिर वहीँ रात बिताने के बारे में विचार करें.

अगर आपको या फिर आपके किसी दोस्त को शराब से होने वाली विषाक्तता की शिकायत हो तो तुरंत ही चिकित्सक को दिखायें.