एक के करके 200 दुकानें जल गईं. वीआईपी मूवमेंट के कारण रुकी रही फायर ब्रिगेड

एक के करके 200 दुकानें जल गईं. वीआईपी मूवमेंट के कारण रुकी रही फायर ब्रिगेड

भोपाल : एक तरफ पूरा बाज़ार आग में स्वाहा हो रहा था. आग की लपटें एक के बाद एक दुकान को अपने आगोश में ले रही थीं तो दूसरी तरफ वीआईपी मूवमेंट के चलते दमकल की गाड़ियां एक ही जगह रुकी खड़ी थीं. मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का है. वीआईपी थे देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू. अगर वो अपने कार्यक्रम में 2 घंटे का हेरफेर कर लेते तो आग भी बुझ जाती और महोदय वीआईपी शान से सड़कों पर अपनी यात्रा भी कर पाते.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बैरागढ़ इलाके में जिस आग से दो चार दुकानें ही जलतीं उससे लगभग 200 दुकानें तबाह हो गईं. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के कार्यक्रम की वजह से लालघाटी पर दमकल गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई थी. इससे उन्हें काफी देरी हुई.
बैरागढ़ के संत हिरदाराम शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में रविवार सुबह 10:45 बजे 2 दुकानों में लगी आग लगने से हडकंप मच गया. लोग कुछ समझ पाते इससे पहले देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और लगभग 150 दुकानें चपेट में आ गईं.

कॉम्प्लेक्स के व्यापारियों ने 15 मिनट तक आग को बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग की तेज लपटों के कारण आग भयानक रूप से फैल गई. और 12 बजे तक आग पूरे कॉम्प्लेक्स में फैल गई.
12 से 1 बजे के बीच फायर की दमकलें पर्याप्त संख्या में नही पहुँची. व्यापारियों के हंगामा करने पर 1 बजे के बाद गाडियां तेजी से आना शुरू हुईं. गाड़ियों में पर्याप्त पानी भी नहीं था.

आग पर काबू पाने के लिए मौके पर 20 फायर ब्रिगेड और सेना के जवान पहुंच. शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में लगी आग पर काबू पाने के लिए सेना के जवान लगातार कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा.
शॉपिंग कॉन्प्लेक्स के पिछले हिस्से में बनी स्टेडियम की सीढ़ियों को तोड़कर जवानों ने आग को बुझाने की कोशिश की.
प्राथमिक जांच में शार्ट सर्किट से आग लगने का आया कारण सामने आया है. हालांकि अभी पुलिस जांच-पड़ताल कर रही है.