लीजिए अब फेसबुक में भी आधार, शुरू हो गई है टेस्टिंग

लीजिए अब फेसबुक में भी आधार, शुरू हो गई है टेस्टिंग

नई दिल्ली : कुछ ही दिन में हो सकता है कि फेसबुक से जुड़ने के लिए आधार की ज़रूरत पड़े. फेसबुक भारत में एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है. इस फीचर के तहत फेसबुक पर नया अकाउंट बनाने वाले यूजर्स से उनका आधार कार्ड में लिखा नाम मांगा जा रहा है. अभी ये फीचर देश के छोटे से हिस्से में टेस्ट किया जा रहा है.

इसलिए ज्यादातर यूजर्स को ये दिखाई नहीं देगा. फेसबुक के मुताबिक, इस कदम से वो ज्यादातर लोगों को अकाउंट में अपना असली नाम यूज करने के लिए बढ़ावा देना चाहता है. माना जा रहा है कि इस फीचर से फेसबुक फेक आईडी के जाल को भी रोकना चाहता है.

असली नाम से आसान होगी पहचान

फेसबुक के स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, आधार कार्ड में लिखा नाम इस्तेमाल करने से यूजर्स ज्यादा से ज्यादा लोगों से आसानी से जुड़ पाएंगे. हम चाहते हैं कि लोग उसी नाम से अकाउंट बनाएं जिस नाम से वो जाने जाते हैं.

कंपनी के प्रवक्ता के मुतिबक, ये एक छोटा सा टेस्ट है जिसमें यूजर्स को सिर्फ ऑप्शन के तौर पर आधार में लिखा नाम इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. ये बिल्कुल भी कंपल्सरी नहीं है. लेकिन ये शुरुआत है . बाद के इरादे के बारे में कंपनी अभी से क्यों कुछ कहेगी.

बता दें कि फेसबुक यूजर्स का आधार नंबर नहीं मांग रहा बल्कि सिर्फ आधार में लिखा नाम इस्तेमाल करने की ‘सलाह’ दे रहा है. ये अभी भी यूजर की मर्जी है कि वो किस नाम से अकाउंट बनाना चाहता है.