सबके लिए खुली अंतरिक्ष यात्रा, टिकिट बिक्री शुरू, सिर्फ सवा लाख रुपये किराया

सबके लिए खुली अंतरिक्ष यात्रा, टिकिट बिक्री शुरू, सिर्फ सवा लाख रुपये किराया

नई दिल्ली : अगर आपका इरादा अंतरिक्ष यात्री बनने का है तो वो एक साल के भीतर पूरा हो सकता है. इस सप्ताह एक एक ऐसे कैप्सूल का परीक्षण किया गया जो आपको अँतरिक्ष में यात्रा के लिए ले जाएगा. इसके लिए टिकट भी बिकने शुरू हो गए हैं. ये कैप्सूल सिर्फ एक दिन के लिए आपको अंतरिक्ष दिखाकर वापस ले आएगा. ये यात्रा ज्यादा महंगी भी नहीं है सिर्फ  एक लाख 28 हज़ार रुपये (1,28,000) में आप इसका मज़ा ले सकते हैं.

2018 में पहली ऐसी व्यावसायिक उड़ानों का सञ्चालन किया जा सकता है. क्रू कैप्सूल 2.0 को ब्लू ओरिजिन वेस्ट टेक्सास लॉन्च साइट से 16.59 जीएमटी में लॉन्च किया गया.

रॉकेट लॉन्चर का पुन: उपयोग करने की क्षमता अंतरिक्ष यात्रा की लागत कम कर देगी, जिससे यह संभव हो पा रहा है कि लोग अंतरिक्ष की यात्रा कर सकेंगे. यह क्रू कैप्सूल, बड़ी खिड़कियों की सुविधा देता है. ब्लू ओरिजिन के मुख्य कार्यकारी बॉब स्मिथ ने कहा, “न्यू शेपर्ड की आज की उड़ान एक बहुत बड़ी सफलता थी.”

बेज़ोस ने पहले कहा है कि वह 2018 में अपनी स्पेस टूरिज्म सर्विस लॉन्च करना चाहते हैं. ये ब्लू ओरिजिन कैप्सूल पृथ्वी से 100 किलोमीटर से अधिक यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगी. कंपनी ने सवारी के लिए अभी तक कीमत निर्धारित नहीं की है. रिचर्ड ब्रैन्सन के वर्जिन गैलेक्टिक अपने छह यात्री, दो पायलट स्पेसशिपटो 2,000 डॉलर में उड़ान भरने के लिए टिकट बेच रहा है.