लालू यादव भी होंगे बरी ?, आज चारा घोटाले पर अहम फैसला

लालू यादव भी होंगे बरी ?, आज चारा घोटाले पर अहम फैसला

नई दिल्ली: बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में आज फैसले का दिन है. पहले दिन के फैसले का समय सुबह ग्यारह बजे तय था, लेकिन अब मिल रही जानकारी के मुताबिक अब फैसला दोपहर तीन बजे सुनाया जाएगा. रांची के सीबीआइ की स्पेशल कोर्ट आज देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में अहम फैसला सुनाने वाली है.

950 करोड़ रुपये के चारा घोटाला मामले में रांची स्थित सीबीआइ की विशेष अदालत में शनिवार को  फैसला सुनाने वाली है. अंतिम बहस 13 दिसंबर को पूरी कर ली गई थी. राजद प्रमुख लालू प्रसाद एवं पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र समेत कई नेताओं एवं अधिकारियों के लिए फैसले की घड़ी है. मामला देवघर कोषागार से अवैध निकासी से जुड़ा है. फैसले पर पूरे देश की निगाह है.

ऐसे ही एक मामले में झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती को पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई जा चुकी है. फैसला इसलिए भी अहम होगा कि अदालत ने 23 दिसंबर को सभी आरोपियों को कोर्ट में मौजूद रहने का भी आदेश दिया है.

कोर्ट में मौजूद रहेंगे लालू

लालू शुक्रवार को ही रांची पहुंच गए. उनके साथ नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी हैं. पिछले 21 सालों से चली आ रही सुनवाई की लंबी प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल आठ मई को सख्ती बरतते हुए नौ महीने के भीतर ट्रायल पूरा कर लेने का आदेश दिया था, जिसके बाद हर सप्ताह सुनवाई होने लगी.

लालू कोर्ट के लिए निकले लेकिन जब उन्हें पता चला कि फैसला दोपहर तीन बजे आएगा उन्होंने कोर्ट में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी और वापस गेस्ट हाउस वापस चले गए. लालू के साथ उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव भी उनके साथ हैं. अब लालू दोपहर तीन बजे से पहले कोर्ट के लिए निकलेंगे.

फैसले का वक्त बदला

लालू यादव के वकील चितरंजन प्रसाद ने जानकारी दी कि ग्यारह बजे फैसले की बात कही गई थी, लेकिन न्यायाधीश किसी अन्य मामले की सुनवाई में व्यस्त हैं, इसीलिए अब फैसला दोपहर तीन बजे सुनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि फैसले की सुनवाई के लिए लालू गेस्ट हाउस से निकल चुके थे, लेकिन रास्ते में ही उन्हें जानकारी दे दी गई कि अब फैसला तीन बजे के बाद आएगा.

आज सुबह साढ़े दस बजे के बाद जैसे ही लालू यादव रांची स्थित रेलवे के गेस्ट हाउस से कोर्ट के निकले, उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं ने घेर लिया. कोर्ट जाने से पहले लालू ने कहा कि फैसला जो भी आए सभी लोग संयम बरतें, मैं बिहार की जनता का आभारी हूं. उन्होंने कहा कि न्यायालय पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि फैसला जो भी आए हर आदमी लालू यादव बनकर बीजेपी के खिलाफ खड़ा होगा.

फैसले पर है पूरे देश की नजर

इस बड़े फैसले पर पूरे देश की नजर टिकी हुई है. राजद के बड़े नेता और कार्यकर्ता धीरे-धीरे रांची के सीबीआइ की स्पेशल कोर्ट पहुंचने लगे हैं. फैसले के बाद राजद के बड़े नेता मीडिया से मुखातिब होंगे. कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.