कभी भी तबाह कर सकता है बिटकॉइन, आरबीआई ने जारी की चेतावनी

कभी भी तबाह कर सकता है बिटकॉइन, आरबीआई ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली : अगर आप बिटकॉइन की चमक दमक से कुछ पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. हो सकता है कि ये आपको कंगाल कर दे. किसी और ने नहीं बल्कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को इस बारे में चेतावनी दी है.

आरबीआई ने इस बारे में पहले भी चेतावनी दी थी. अपनी चेतावनी को दोहराते हुए आरबीआई ने कहा कि कई वर्चुअल करंसी (वीसी) के मूल्य में तेज वृद्धि के मद्देनजर हम अपनी चिंता को फिर दोहराते हैं.

गौरतलब है कि एक बिटकॉइन का दाम पिछले सप्ताह 11,000 डॉलर के ऊंचे स्तर पर पहुंच गया, जिसने सबको हैरान कर दिया था. भारत सहित दुनियाभर के निवेशक लगातार इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं.

बिटकॉइन की कीमत में जबर्दस्त उछाल के बाद इसके बारे में जानने वालों की भीड़ लग गई है. लोग बिटकॉइन में निवेश और इसके बारे में जानकारी लेने के लिए अलग से कोर्स भी कर रहे हैं.

हाल ही में बिटक्वाइन को लेकर केन्द्र सरकार ने भी बड़ा बयान दिया. खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ किया कि फिलहाल बिट कॉइन को मान्यता देने का सरकार कोई इरादा नहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक सरकार की पोजीशन यहीं है कि वर्चुअल करंसी बिटकॉइन को कानूनी मान्यता नहीं है.

वित्त मंत्री ने साफ कहा कि बिटकॉइन पर बनाई गई वित्त मंत्रालय के तत्कालीन अतिरिक्त सचिव दिनेश शर्मा कमिटी ने रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है जिसके बाद जल्द फैसला लिया जाएगा.