वाट्सएप ग्रुप में एडमिन को मिली सुपर पॉवर लेकिन फंसेगा भी वही

वाट्सएप ग्रुप में एडमिन को मिली सुपर पॉवर लेकिन फंसेगा भी वही




नई दिल्ली:   वॉट्सऐप में अब जल्द आने वाला है रीड ऑनली ऑप्शन. अगर आप किसी ग्रुप के सदस्य हैं तो आपके लिए इस फीचर के बारे में यह खास बात जानना बेहद जरूरी है. नये फीचर के आने के बाद ग्रुप का एडमिन सुपर पॉवर वाला शख्स बन जाएगा. इसके साथ ही ग्रुप में आने वाली अंड बंड सामग्री की जिम्मेदारी उसकी हो जाएगी. क्योंकि पॉवर बढ़ी है तो ज़िम्मेदारी भी बढ़ जाएगी. नई पॉपर के तहत अगर एडमिन चाहे तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, दस्तावेज और वॉयस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकता है. डब्ल्यूएबीटाइंफो के मुताबिक, वाट्स एप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्जन 2.17.430 में ‘प्रतिबंधित समूह’ फीचर्स दिया है.

 

‘प्रतिबंधित समूह’ की सेटिंग केवल ग्रुप एडमिन ही सक्रिय कर सकता है. इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट व अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन अन्य सदस्यों को ऐसा करने से प्रतिबंधित कर सकते हैं. ‘प्रतिबंधित समूह’ की सेटिंग लागू कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे. उन्हें ‘मैसेज एडमिन’ का बटन दिया जाएगा, जिससे वे अपने संदेश को ग्रुप एडमिन को भेज सकते हैं, इसके बाद एडमिन चाहे तो उसे ग्रुप में पास करेगा न चाहे तो नहीं करेगा. ठीक वैसे जैसे फेसबुक में होता है.

 

ग्रुप एडमिन द्वारा संदेश को स्वीकृति देने के बाद ही उसे ग्रुप में साझा किया जा सकेगा. वॉट्सऐप ने इसके अलावा आनेवाले अपडेट में उन्नत फीचर्स, बग फिक्स और सामान्य सुधार जारी करने की घोषणा की है. वाट्सएप के 1.2 अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं और यह दुनिया भर में 50 भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें 10 भारतीय भाषाएं भी शामिल हैं.