सामने आईं राहुल गांधी की मार्शल आर्ट वाली तस्वीरें, आप भी देखिए पटखनी का अंदाज़

नई दिल्ली : हाल ही में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में राहुल गांधी से मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने एक सवाल पूछा, विजेन्द्र ने पूछा कि आप खेलों में सक्रिय क्यों नहीं हैं? इसके उत्तर में कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि वह तो जापानी मार्शल आर्ट ‘आइकिडो’ में ‘ब्लैक बैल्ट’ धारक हैं.

यह उत्तर मिलने की देर थी कि ट्विटर राहुल की इस टिप्पणी से चहचहा उठा. एक विशेष साक्षात्कार में राहुल के आइकिडो कोच सैंसेई परितोष कर ने नेहरू-गांधी परिवार के युवराज के साथ बिताए पलों की यादें सांझा कीं.

लेकिन राहुल गांधी इस मार्शल आर्ट को करते हुए कैसे दिखते हैं. वो करते भी हैं या नहीं ये सवाल ट्विटर पर चर्चा में आ गया. हालांकि राहुल के कोच ने अभ्यास सत्रों को याद करते हुए कार ने कहा कि राहुल अपने 12, तुगलक लेन स्थित आवास में अपने 2 अन्य दोस्तों के साथ अभ्यास करते थे.

This slideshow requires JavaScript.

उन्होंने यह भी बताया कि राहुल की मां व कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी तथा उनकी बहन प्रियंका वाड्रा भी अक्सर उनके प्रशिक्षण सत्रों को देखने आया करती थीं. कार ने कहा कि 2013 में एक आइकिडो मास्टर जापान से भारत आए थे. राहुल उनके समक्ष परीक्षण के लिए उपस्थित हुए और पास हो गए. तदोपरान्त उन्हें ब्लैक बैल्ट प्रदान की गई.

कार का कहना है कि राहुल भी जापान स्थित मुख्यालय गए थे और वहां 10 दिन तक मास्टर (उस्ताद जी) के सान्निध्य में मार्शल आर्ट आइकिडो का प्रशिक्षण लिया था. साथ ही उन्होंने  बताया  कि कांग्रेस उपाध्यक्ष ने लंदन में ब्राजीलियाई मार्शल आर्ट जियू-जित्सु का भी प्रशिक्षण लिया था और वह तलवारबाजी भी जानते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘राहुल तब बहुत प्रभावित हुए थे जब एक बार मैंने उन्हें यह बताया था कि विचारधारा भी तलवार की धार की तरह तीखी और सीधी होनी चाहिए.’’

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें