चीन सीमा के पास अरुणाचल में जबरदस्त भूकंप, ज़मीन के 10 किलोमीटर अंदर धमाके

चीन सीमा के पास अरुणाचल में जबरदस्त भूकंप, ज़मीन के 10 किलोमीटर अंदर धमाके

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश के नज़दीक भारत-चीन सीमा पर शनिवार तड़के भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 दर्ज की गई है. बताया जा रहा कि भूकंप का केंद्र जमीन से दस किलोमीटर भीतर था. शुरुआती खबरों के मुताबिक अभी तक किसी तरह के जानमाल की नुकसान की कोई खबर नहीं है.

एक सप्ताह पहले ही ईरान-इराक में भूकंप ने भीषण तबाही मचाई थी. रविवार रात ईरान-इराक सीमा पर आए 7.3 तीव्रता के भीषण भूकंप से दोनों देशों में 530 से ज्यादा लोगों की जान चली गई, जबकि हजारों लोग घायल हो गए थे.

फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां इस बात का पता लगा रही हैं कि इस भूकंप से कहीं किसी तरह का कोई नुकसान तो नहीं हुआ है. आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र भारत-चीन सीमा था, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से भी पूरी जांच की जा रही है. भारतीय मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भूकंप सुबह 4 बजकर, 4 मिनट पर आया था. भू-वैज्ञानिकों ने बताया कि भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किलोमीटर की गहराई पर था.

दक्षिण कोरिया में भी भूकंप

इससे पहले दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्वी शहर पोहांग में भी 15 नवंबर को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसमें 50 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे, जबकि 1,500 लोग ने घरों के बाहर शरण ली है. इस देश में यह अब तक दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप था, जिसका केंद्र जमीन से नौ किलोमीटर की गहराई में था.