अब आधार के बगैर नहीं मिलेगा ऑनलाइन सामान ! इन कंपनियों ने की शुरुआत

अब आधार के बगैर नहीं मिलेगा ऑनलाइन सामान ! इन कंपनियों ने की शुरुआत

नई दिल्ली : अब सिर्फ सांस लेने के लिए आधार की अनिवार्यता बाकी है. हाल ये है कि सरकार सेवाओं के बाद अब ऑनलाइन कंपनियों ने भी सामान देने से पहले आधार मांगना ज़रूरी कर दिया है. ई-रिटेलर अमेजन और कार रेंटल प्लैटफॉर्म जूमकार अपने ग्राहकों से पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड की मांग कर रहे हैं. जूमकार का तो यह भी कहना है कि वह बिना आधार के कोई बुकिंग लेंगे ही नहीं.

कई इंटरनेट कंपनियां अपने ग्राहकों को आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर जमा करने के लिए कह रहे हैं. इसमें झूमकार के अलावा अमेजन भी शामिल हो गई है. टाइम्स ऑफ इंडिया से अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि ग्राहक की पहचान को पुख्ता करने के लिए आधार एक अनिवार्य माध्यम है. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ग्राहकों को अपना पहचान पत्र जमा करने के लिए कहती है. आधार सबसे बेहतर दस्तावेज है. इसके लिए हम इसे ही प्राथमिकता देते हैं.

हालांकि उन्होंने यह भी साफ किया कि अमेजन पर शॉपिंग करने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि अगर ग्राहक आधार कार्ड  या पहचान पत्र का अन्य दस्तावेज जमा नहीं करते, तो भी हम जो भी जानकारी वे देते हैं, उसके आधार पर उनको सेवा देते हैं.

वहीं, झूमकार की बात करें, तो कंपनी ने आधार को अनिवार्य  कर दिया है. विजयवाड़ा और दिल्ली एनसीआर  में अगर आप झूमकार से कार किराये पर लेना चाहते हैं, तो आपके लिए आधार डिटेल देना जरूरी है. बिना आधार आप इन क्षेत्रों में कंपनी की कार किराये पर नहीं ले सकेंगे. कंपनी ने जून से आधार को अनिवार्य करने के लिए पहल शुरू कर दी थी. अब कंपनी की योजना एक महीने के भीतर इसे पूरे देश में अपनी सेवा के लिए अनिवार्य करने की है.

झूमकार के प्रवक्ता ने कहा कि आधार सबसे बेहतरीन एपीआई इंटीग्रेशन है. यह अब बैंक खाते से भी लिंक हो रहा है. अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आपकी केवाईसी का झंझट भी खत्म हो जाता है.

मोबाइल वॉलेट पेटीएम भी अपने ग्राहकों से आधार डिटेल मांगता है. उसने भी अपनी सेवा देने के लिए आधार को लिंक करने पर जोर दिया है. इसी तरह कैब एग्रीगेटर ओला और उबर भी आधार को लिंक करने को लेकर विचार कर रहे हैं. बता दें कि मौजूदा समय में आधार कार्ड से आपको अपने मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट समेत कई  सेवाओं को लिंक करना जरूरी है.