5G मोबाइल के आने से पहले ही भारत में निकली उसकी काट, दाम जियो से भी बहुत कम

5G मोबाइल के आने से पहले ही भारत में निकली उसकी काट, दाम जियो से भी बहुत कम




नई दिल्लीः मोबाइल कंपनियों के डाटा एडवांसमेंट की सबसे बड़ी खराबी है कि इसमें टैक्नोलॉजी अपग्रेड करने पर मोटी लागत आती है. मोबाइल कंपनियों का पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर जिसमे टॉवर भी शामिल है बेकार हो जाता है. इसकी लागत काफी ज्यादा होती है. इसके साथ-साथ उपभोक्ता को हैंडसेट भी बदलना पड़ता है. मसलन टूजी के बाद थ्री जी आया तो सभी हैंडसेट बदल गए और फिर फोर जी आया तो थ्रीजी हैंडसेट खराब हो गए. अब फोर जी भी खत्म होने के दिन आ गए है. इसलिए डेटा प्लान भी महंगा होता है. अब बैंगलौर के एक स्टार्टअप ने इसका तोड़ निकाला है और वो दे रहा है और वो इसे इंडस्ट्री का गेमचेंजर बनने जा रहा है. इस कंपनी का नाम वाई-फाई डब्बा है.

ये कंपनी डेटा तो देगी लेकिन मोबाइल के ज़रिए नहीं बल्कि सड़कों पर लगे वाईफाई टॉवर्स से. जाहिर बात है कि पुराने पुराने हैडसेट पर आप 4जी से भी तेज़ वाईफाई डेटा दे रही है. इसका दाम इतना कम है कि आप चौक जाएंगे.

वाई-फाई डब्बा के प्लान के बारे में बात करें तो इसमें 2 रुपये में 100 एमबी डेटा , 10 रुपये में 500एमबी डेटा और 20 रुपये में 1 जीबी डेटा दे रहा है. इस प्लान की वैलिडिटी 24 घंटे है. यहां खास बात ये हैं कि टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो 19 रुपये में 150 एमबी डेटा और 52 रुपये में 1.05 जीबी डेटा दे रही है.

इस कंपनी का डेटा आपको प्रीपेड टोकन के रुप में मिलेगा जो छोटी दुकानों और चाय के स्टॉल पर उपलब्ध होगा. इसमें आपको टोकन खरीद कर अपना नंबर पंच करना होगा इसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे कंफर्म करके आप ये डेटा पा सकते हैं.

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि ”हम एक अलग किस्म का बेहद तेज नेटवर्क दे रहे हैं. हम आपको बेंगलूरु शहर में बेहद सस्ती दर पर वाई-फाई उपलब्ध कराएंगे.” जाहिर बात है जब दूसरे ऑपरेटर 5जी पर पैसे खर्च कर रहे होंगी वाईफाई डब्बा सस्ते से सस्ता डेटा दे रहा होगा. है ना आइडिया.