बिल्डरों के 40 प्रोजेक्ट का कंप्लीशन सर्टिफिकेट लटका, ये है वजह

बिल्डरों के 40 प्रोजेक्ट का कंप्लीशन सर्टिफिकेट लटका, ये है वजह




ग्रेटर नोएडा : स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण ग्रेटर नोएडा में बिल्डरों के करीब 40 प्रॉजेक्ट का कंप्लीशन लटक गया है. अथॉरिटी के एसीईओ बालकृष्ण के मुताबिक, इन बिल्डरों ने आईआईटी दिल्ली से स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट नहीं लिया है. आईआईटी जांच के बाद भूकंपरोधी इमारतों के लिए यह सर्टिफिकेट जारी करता है.

अथॉरिटी ने नोटिस जारी कर कंप्लीशन के लिए आवेदन करने वाले बिल्डरों को 15 नवंबर तक स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट जमा करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि यूपी में योगी सरकार बनने के बाद बिल्डरों पर बायर्स को पजेशन देने के लिए दबाव बना हुआ है. तीन मंत्रियों की समिति समय-समय पर बैठक कर बिल्डरों के प्रॉजेक्ट का रिव्यू कर रही है. सीएम ने दिसंबर तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 50 हजार बायर्स को पजेशन दिलाने का वादा किया है. अगर बिल्डरों ने समय से कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लिया तो वादा टूट भी सकता है.

एसीईओ ने बताया कि नियम के मुताबिक बिल्डरों को इमारतें भूकंपरोधी बनानी है. इसके लिए प्रॉजेक्ट का नक्शा और स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी रिपोर्ट आईआईटी दिल्ली से अप्रूव करानी पड़ती है, तभी कंप्लीशन जारी किया जाता है. जिन बिल्डरों ने आईआईटी की रिपोर्ट नहीं लगाई हैं, उन्हें नोटिस भेजे जा रहे हैं.