इंटरनेट के सारे ऑफर एक साथ जानिए कहां क्या है ऑनलाइन सबसे सस्ता

इंटरनेट के सारे ऑफर एक साथ जानिए कहां क्या है ऑनलाइन सबसे सस्ता




नई दिल्ली : अगर आप त्यौहारों के उत्सव में ऑनलाइन ऑफर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो ये खबर आपको एक नज़र में सारी जानकारी दे देगी. फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन इंडिया और पेटीम मॉल समेत ज्यादातर ऑनलाइन साइट्स पर ये जबरदस्त ऑफर मोजूद हैं. इतना ही नहीं ई-कॉमर्स की बड़ी कंपनियों ने एनुएल फेस्टिवल सेल भ रखी है. इस सौदे में उत्पादों की एक प्रोडग्ट्स की बड़ी रेंज भी पेश की गई है. जिस पर जबरदस्त डिस्काउंट है और कैशबैक ऑफर शामिल हैं, कुछ बैंक अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर 10% अतिरिक्त कैशबैक की पेशकश करते हैं.

एसबीआई कार्ड फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज़ (20 सितंबर से 24 सितंबर तक आयोजित) के लिए फ्लिपकार्ट के साथ एक विशेष साझेदारी में प्रवेश कर चुका है, जिससे एसबीआई कार्ड धारक फ्लिपकार्ट से कुछ भी खरीदते हैं तो 10% तत्काल छूट का लाभ ले सकते हैं. एसबीआई कार्ड के अलावा, एसबीआई डेबिट कार्ड पर 10% तत्काल छूट भी उपलब्ध है. इसी तरह, एचडीएफसी बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर अमेज़ॅन ग्रेट इंडिया फेस्टिवल (21 से 24 सितंबर तक) में 10% अतिरिक्त कैशबैक की पेशकश की जा रही है, जबकि पेटीएम मॉल ग्राहकों को 5% अतिरिक्त कैशबैक मिल सकता है अगर वे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट के माध्यम से अपनी खरीददारी करते हैं या डेबिट कार्ड.

कुछ मामलों में, कुछ बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर 10,000 रुपये तक के कॅश बैक की पेशकश की जा रही है. उदाहरण के लिए, रिलायंस जियो के जरिये 22 सितंबर से 29 सितंबर के बीच आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस के प्री-बुक की खरीदारी करने वाले उपभोक्ता खरीद पर 10,000 कैशबैक के लिए पात्र होंगे. यह आधार 64 जीबी आईफोन 8 मॉडल की प्रभावी कीमत 54,000 रुपये तक घटाएगी, जबकि 256 जीबी मॉडल का मुकाबला 67,000 रुपये घट जाएगा. इसी तरह, 64 जीबी और 256 जीबी आईफोन 8 प्लस की प्रभावी कीमत क्रमशः 63,000 रुपये और 76,000 रुपये हो जाएगी.

कैशबैक ऑफ़र आमतौर पर अच्छी होती हैं क्योंकि खरीदारों को उनके खाते में तुरन्त श्रेय मिल जाता है. हालांकि, कई बार ऐसे प्रस्ताव कुछ नियमों और शर्तों के साथ आते हैं, जिन्हंी खरीदारी के लिए जाने से पहले समझा जाना चाहिए. जियो के मामले में, उदाहरण के लिए, खरीदार केवल प्रस्ताव का दावा करने में सक्षम होंगे, यदि वे सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदारी करते हैं. इसका अर्थ है कि यदि आप किसी अन्य बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए आईफोन को बुक कर सकते हैं, तो आप ऑफ़र का लाभ नहीं उठा सकेंगे.

इसी तरह, अमेज़ॉन इंडिया के मामले में, एचडीएफसी बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर 10% कैशबैक की एक योजना है. हालांकि, आप प्रति कार्ड अधिकतम 4,500 कैशबैक तक प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू 5000 रुपये होनी चाहिए और अधिकतम कैशबैक का आप हर ऑर्डर के लिए 1500 रुपये ले सकते हैं. इस प्रकार, अगर आप 15000 रुपये या उससे अधिक के ऑर्डर देते हैं तो आप 1500 रुपये के कैशबैक के लिए पात्र होंगे. यदि आप अपने एचडीएफसी बैंक डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके उसी दिन 5000 रुपये के 9 अलग-अलग ऑर्डर देते हैं, तो आप कुल 500 x 9 = 4500 कैशबैक के लिए योग्य होंगे.

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि कैशबैक ऑफर आपके छूट को अधिकतम करने का एक अच्छा तरीका है. हालांकि, ऐसे विकल्पों का उपयोग करते समय उपभोक्ताओं को सावधानी बरतनी चाहिए.
उदाहरण के लिए, “नवीनतम आईफोन पर 10,000 रुपये की कैशबैक ऑफर अच्छी हो सकती है. हालांकि, आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि उत्पाद की कीमत 64000 रुपये से शुरू होती है. आपको केवल 10000 रुपये कैशबैक ऑफर के कारण उत्पाद नहीं खरीदना चाहिए. अपनी कमाई के लिए जाओ इस तरह के एक खर्च की अनुमति है और आप एक आयफ़ोन प्रेमी हैं. 70000 रुपये प्रति माह कमाई और 64,000 रुपये की आयफोन खरीदने से आप खुश हो सकते हैं, लेकिन आपको अवांछित व्यय बनाने शुरू कर सकते हैं. भविष्य में दर्द हो सकता है यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो उससे बचें, “जितेंद्र पी.एस. सोलंकी, सीएफपी और विशेष आवश्यकताओं वाले आश्रित परिवारों के लिए वित्तीय नियोजक.

ऐसी पेशकशों के लिए जाने से पहले, आपको उनकी कुछ प्रतिस्पर्धी ऑफ़र के साथ तुलना करनी पड़ेगी. उदाहरण के लिए, यदि कोई अन्य कंपनी आपको एक ही उत्पाद पर अधिक छूट दे रही है, तो उस कैशबैक योजना के लिए एक बुद्धिमान कदम नहीं होगा!