आज राम रहीम का रिकॉर्ड तोड़ेंगे योगी, सरयू किनारे बड़ी तैयारियां, देखें Latest तस्वीरें

अयोध्या : ताज़ा तस्वीरें. इन तस्वीरों में अयोध्या में चल रही दिवाली की तैयारियों की झलक है. सीएम योगी ने अयोध्या में इस बार त्रेतायुग जैसी दीपावली का त्योहार मनाने का फैसला किया है. इसके लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है. सरकारी तेल से इस बार अयोध्या में सरयू के तट पर 1.71 लाख दीप जलाए जाएंगे. सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक सरयू की आरती करेंगे. उसके बाद दीपोत्सव होगा. दीपोत्सव के लिए शाम 6 बजे से 6.30 के बीच का समय तय किया गया है. इस दीपोत्सव का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा.. इससे पहले यह रिकॉर्ड बाबा राम रहीम के नाम पर दर्ज है. यह रिकॉर्ड बाबा राम रहीम ने 2016 में बनाया था.

टूटेगा राम रहीम का रिकॉर्ड

इससे पहले हरियाणा के सिरसा में 23 सितंबर 2016 को आयोजित किए गए कार्यक्रम में 1,50,009 दीये जलाए गए थे. यह कार्यक्रम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

वैसे, राम रहीम के नाम यूं तो 53 रिकॉर्ड दर्ज हैं. जोकि अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. इनमें 17 गिनीज बुक, 25 एशिया बुक रिकॉर्ड, 7 इंडिया बुक रिकॉर्ड और दो लिम्का रिकॉर्ड्स हैं.

5 हजार स्टूडेंट्स दीपोत्सव में लेंगे हिस्सा

राम की पौड़ी पर दीप जलाने की जिम्मेदारी डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी को दी गई है. अवध यूनिवर्सिटी के 5 हजार स्टूडेंट्स इस दीपोत्सव में हिस्सा लेंगे.

हर दीपक में 50 ग्राम तिल का तेल डाला जायेगा. साथ ही लखनऊ से लायी गयी रूई की 2 बत्तियों को इसमें लगाया जायेगा. तिल का तेल अयोध्या, फैजाबाद और आसपास के जिलों से अरेंज किया गया है. वहीं, अवध यूनिवर्सिटी का दावा है कि इस बार 1.71 लाख नहीं, 2 लाख दीप इस बार सरयू तट पर जलाए जाएंगे.

This slideshow requires JavaScript.

3 Km एरिया में होगा दीपों का उजाला

आज शाम 6 से 6:30 बजे के बीच इस दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए समय तय किया गया है. अयोध्या का तीन किलोमीटर लंबा सरयू तट, राम कथा पार्क और राम की पौड़ी 1.71 लाख दीपों से सजेगी.

इसके पहले सीएम योगी और राज्यपाल रामनाईक सरयू तट पर आरती भी करेंगे.

अद्भुत दीपावली देखने विदेशी सैलानी भी आए

इस बार अयोध्या के घाट पर कई विदेशी सैलानी देखने को मिले जो अपने इंडियन फ्रेंड के साथ घूम रहे थे. फ्रांस से आए एक सैलानी मैथी, मैं पहली बार आई हूं मैन कभी ऐसा डेकोरेशन देखा नहीं था. लाइटिंग और दीप भी सजे है मैं छोटी दीपावली की रात को जरूर आऊंगी.










बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें