आपके और मुकेश अंबानी के लिए गुड न्यूज, जानिए कैसे भरेगी जेब

आपके और मुकेश अंबानी के लिए गुड न्यूज, जानिए कैसे भरेगी जेब




नई दिल्ली : मुकेश अंबानी और आपके लिए एक गुड न्यूज़. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने आज मोबाइल इंटरक्नेक्शन यूसेज चार्ज (IUC) को 14 पैसे से घटाकर 6 पैसे प्रति मिनट कर दिया है. इससे आपकी कॉल रेट सस्ती हो जाएगी और अंबानी को होगा सैकड़ों करोड़ का फायदा. दर असल. ये वो पैसे हैं जो एक कंपनी का कॉल दूसरी कंपनी में जाने पर आपका ऑपरेटर दूसरी कंपनी को देता है. रिलायंस चूंकि मुफ्त कॉल दे रहा है इसलिए उसे दूसरे ऑपरेटर के फोन पर जाने वाली कॉल पर हर मिनट के 14 पैसे देने होते थे. अब उन्हें सिर्फ 6 पैसे देने होंगे.

ट्राई ने कहा है कि 6 पैसे प्रति मिनट का नया कॉल टर्मिनेशन चार्ज 1 अक्टूबर 2017 से प्रभावी होगा और 1 जनवरी 2020 से इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा. ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि उसने यह फैसला भागीदारों से मिली राय के आधार पर किया है.

यही वजह है कि मोबाइल कंपनियों के संगठन COAI ने इस फैसले को गलत बताया है. वो इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएगा.

COAI के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, यह अनर्थकारी कदम है… ज्यादातर सदस्य कंपनियों ने संकेत दिया है कि वे संभवत: इस मामले में राहत के लिए अदालत की राह लेंगी. ट्राई के पूर्व चेयरमैन राहुल खुल्लर ने भी मैथ्यूज के विचारों से सहमति जताई है.

उन्होंने कहा, अगर आप टर्मिनेशन शुल्क घटाएंगे तो मुख्य रूप से जियो को ही लाभ होगा क्योंकि वही अन्य नेटवर्क पर भारी ट्रैफिक बोझा डाल रही है. गौरतलब है कि IUC को लेकर हाल ही में खासा विवाद रहा है और इसमें कटौती का ट्राई का आज का फैसला भारती एयरटेल जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के रुख के विपरीत है, जो कि इसमें बढोतरी की मांग कर रहीं थी.