इस बार रक्षाबंधन के लिए मुहूर्त सिर्फ 18 मिनट है, जानिए क्या कहते हैं पंडित

इस बार रक्षाबंधन के लिए मुहूर्त सिर्फ 18 मिनट है, जानिए क्या कहते हैं पंडित

नई दिल्ली : वैसे तो रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार का त्यौहार है . जब चाहो मनाओ. एक दूसरे से प्रेम में मुहूर्त क्या देखना लेकिन जो लोग ज्योतिष के बगैर काम नहीं करते या मुहूर्त बगैरह का ध्यान रखते हैं उनके लिए ये खबर खास है….

इस बार रक्षा बंधन की तारीख सावन पूर्णिमा के दिन सात अगस्त को है. इस दिन भद्रा योग और चंद्र ग्रहण के सूतक लगने के कारण राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 10.30 से 10.48 बजे तक ही रहेगा. सुबह से भद्रा योग शुरू है जो सुबह 10.30 बजे समाप्त हो जाएगा. वहीं रात 10.53 से 12.48 बजे तक चंद्र ग्रहण है, जिसके कारण सुबह 10.48 बजे के बाद से सूतक लग जाएगा.

पंडित बताते हैं कि भद्रा योग और सूतक दोनों ही रक्षा बंधन के लिए वर्जित समय हैं.रात में चंद्र ग्रहण है जिसके कारण 12 घंटे पहले ही सूतक लग जाएगा. इस बीच कोई भी शुभ कार्य नहीं होंगे. मंदिरों के पट बंद रहेंगे और पूजा नहीं होगी. सूतक लगने के बाद सिर्फ मंत्र का जाप किया जा सकता है.

जिनकी बहनें दूर दूर रहती हैं वो कैसे 18 मिनट में सबके घर पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री राष्ट्रपति जैसे लोग एक साथ 15-30 लोगों से राखी बंधवाते हैं ये काम 18 मिनट में कैसे पूरा होगा ? इसका मतलब है इस बार टैशन ही टैंशन है. संयुक्त परिवारों में जहां एक साथ कई लोग एक दूसरे को राखी बांध रहे होते हैं वहां क्या होगा? ये सारे सवाल टेंशन देने वाले हैं अगर आप लें.

मकर राशि पर ग्रहण लग रहा है :  ज्योतिषी बताते हैं कि ग्रहण श्रावण नक्षत्र के मकर राशि पर लग रहा है. इस दिन 12 राशियों पर इसका अलग-अलग प्रभाव होगा. मेष राशि मे सुख मिलेगा, वृष राशि में मान-सम्मान में क्षति होगी,  तुला राशि वालों का दुख बढ़ेगा, वृश्चिक राशि वालों को धन मिलेगा, मिथुन राशि के लिए  कष्टकारक, धनु राशि के लिए क्षति पहुंचाने वाला, कर्क राशि को स्त्री पीड़ा देने वाल, मकर राशि को चोट लगने की संभावना, सिंह राशि को सुख देने वाला, कुंभ को धन हानि देने वाला और कन्या राशि को तनाव मं डालने वाला होगा और मीन राशि को लाभ ही लाभ होगा.

KnockingNews  की तरफ सलाह दी जाती है कि मस्त रहें चिंता न करें. पंडित जी  का काम है बताना और हमारा काम है आप तक पहुंचाना और आपका काम हैं फाल्तू चक्करों में न पड़ना. आप का रक्षा बंधन शुभ हो.